Home » इंडिया » Ajit Doval’s sons Vivek Doval run a web of companies including a Cayman Islands hedge fund
 

NSA अजीत डोभाल के बेटे विवेक पर बड़ा खुलासा, कालेधन का कारोबार करने वाले देश में बनाई कंपनी

सुनील रावत | Updated on: 16 January 2019, 17:08 IST

यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका, सिंगापुर और केमैन आइलैंड से द कारवां द्वारा एक्सेस किए गए व्यापार दस्तावेज़ बताते हैं कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के छोटे बेटे विवेक डोभाल टैक्स हेवन के लिए मशहूर केमैन द्वीप में एक हेज फंड चलाते हैं. द कारवां की रिपोर्ट  में कहा गया है कि यह हेज फंड प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा 2016 में 500 और 1,000 रुपये के पुराने नोटों के विमुद्रीकरण के महज 13 दिन बाद रजिस्टर्ड किया गया था. विवेक डोभाल का कारोबार उनके भाई शौर्य डोभाल द्वारा चलाए जा रहे कारोबार से जुड़ा हुआ है.

शौर्य डोभाल इंडिया फाउंडेशन नाम का एक थिंक टैंक चलाते हैं, जो मोदी सरकार के काफी करीब माने जाते है. कारवां की रिपोर्ट में कहा गया है कि 2011 में अजीत डोभाल ने एक रिपोर्ट लिखी, जिसमें टैक्स सेवेंस और ऑफशोर संस्थाओं पर सख्त कार्रवाई की वकालत की गई थी. विवेक डोभाल एक चार्टर्ड वित्तीय विश्लेषक है जो यूके के नागरिक हैं और सिंगापुर में रहते हैं. रिपोर्ट के अनुसार वह जिस हेज फंड के निदेशक हैं, उसका नाम जीएनवाई एशिया फंड है. जुलाई 2018 के दस्तावेज़ के अनुसार डॉन डब्ल्यू ईबैंक और मोहम्मद अल्ताफ मुसलीम वेटिल निर्देशक भी हैं, ईबैंक का नाम पैराडाइज पेपर्स में आ चुका है.

रिपोर्ट के अनवर GNY एशिया फंड के कानूनी पते से पता चलता है कि यह वॉकर्स कॉर्पोरेट लिमिटेड की देखरेख में है, इस फर्म का उल्लेख पैराडाईज पेपर्स के साथ-साथ पनामा पेपर्स में किया गया था. कारवां के अनुसार विवेक और उनके बड़े भाई शौर्य डोभाल द्वारा चलाए जा रहे फार्मों के बीच एडमिनिस्ट्रेटिव इंटरलिंक है. भारत में शौर्य के कारोबार के लिए काम करने वाले कई कर्मचारी जीएनवाई एशिया और इससे जुड़ी संस्थाओं के साथ निकटता से जुड़े हुए हैं.

रिपोर्ट के अनुसार 2011 में अजीत डोभाल जो पहले इंटेलिजेंस ब्यूरो के निदेशक थे, ने भारतीय जनता पार्टी को एक रिपोर्ट सौंपी, जिसका शीर्षक था, 'इंडियन ब्लैक मनी अब्रोड: इन सीक्रेट बैंक्स एंड टैक्स हैवन्स' इसमें डोभाल के को- ऑथर एस गुरुमूर्ति थे. गुरुमूर्ति राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विचारक मने जाते हैं जो वर्तमान में भारतीय रिज़र्व बैंक के निदेशक के रूप में सेवारत हैं. रिपोर्ट में टैक्स हेवन पर एक कार्रवाई के लिए कहा गया था.

केमैन आइलैंड्स कॉर्पोरेट टैक्स नहीं लगाता है, यहां बिना गहन छानबीन के कॉर्पोरेट संस्थाओं को पंजीकृत किया जा सकता है. GNY एशिया को 21 नवंबर 2016 को केमैन द्वीप में पंजीकृत किया गया था. एक चार्टर्ड वित्तीय विश्लेषक अमित शर्मा, हेज फंड के अनुसंधान प्रमुख और इसके पोर्टफोलियो प्रबंधक के रूप में काम करते हैं. द कारवां द्वारा एक्सेस किए गए दस्तावेज़ बताते हैं कि गॉर्डियन कैपिटल सिंगापुर प्राइवेट लिमिटेड, एक परिसंपत्ति-प्रबंधन फर्म, हेज फंड का एक लाभकारी मालिक है.  यह GNY एशिया से उत्पन्न आय का तीन प्रतिशत प्राप्त करता है.

गॉर्डियन कैपिटल की वेबसाइट के अनुसार, जीएनवाई कैपिटल लिमिटेड एक लंदन स्थित कंपनी, जीएनवाई एशिया के लिए "सलाहकार के रूप में कार्य करती है". विवेक और शर्मा दोनों को GNY कैपिटल के निदेशक के रूप में सूचीबद्ध किया गया है. यूके सरकार की कंपनियों के रजिस्ट्रार कंपनी हाउस के साथ दायर एक दस्तावेज से पता चलता है कि जीएनवाई कैपिटल का शुद्ध मूल्य अक्टूबर 2016 में 5,400 पाउंड के करीब था, जो उस समय प्रचलित विनिमय दरों के आधार पर लगभग 4.4 लाख रुपये था.

First published: 16 January 2019, 17:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी