Home » इंडिया » Akhil Bharat Hindu Mahasabha to Centre replace photograph of Gandhi from Indian currency with Savarkar
 

'मोदी सरकार नोटों में गांधी की जगह छपवाए वीर सावरकर की फोटो, दे भारत रत्न'

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 May 2018, 12:46 IST

अखिल भारतीय हिंदू महासभा ने भारतीय नोटों से महात्मा गांधी की फोटो हटाकर वीर सावरकर की लगाने की मांग की है. एएनआई की खबर के अनुसार, अखिल भारतीय हिंदू महासभा के अध्यक्ष आचार्य चक्रपाणि महाराज ने केंद्र की मोदी सरकार से अनुरोध किया है कि वह भारतीय नोटों से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की फोटो हटाकर वीर सावरकर की फोटो छपवाएं. 

इसके अलावा अखिल भारतीय हिंदू महासभा के अध्यक्ष ने वीर सावरकर को भारत रत्न देने की भी मांग की है. अखिल भारतीय हिंदू महासभा ने कहा कि सावरकर ने भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में बड़ी भूमिका अदा की है. इसलिए उनको इसका माकूल सम्मान दिया जाना चाहिए. 

 

गौरतलब है कि हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने महात्मा गांधी की हत्या की साजिश में सावरकर की किसी भी तरह की भूमिका को नकार दिया था. समय-समय पर सावरकर पर महात्मा गांधी की हत्या की साजिश में शामिल होने का आरोप लगता रहा है. सुप्रीम कोर्ट के इस आदेश के बाद मुंबई के एक निवासी ने प्रधानमंत्री मोदी से सावरकर के नाम का दुरुपयोग और किसी अन्य तरह के विवाद में खींचे जाने से बचाने की अपील की थी.

पढ़ें- नवाज शरीफ ने कहा- पाकिस्तान के न्यूक्लियर टेस्ट के बाद बदले भारत के तेवर

अभिनव भारत से जुड़े मुंबई के एक शोधकर्ता एवं डॉक्टर पंकज फडनीस ने कहा था कि सुप्रीम कोर्ट के 28 मार्च के आदेश में जब सावरकर के नाम को क्लीन चिट दी जा चुकी है तो जरूरत है कि उनके नाम को प्रतीक और नाम (अनुचित प्रयोग रोकथाम) कानून 1950 में शामिल किया जाए जिससे आगे उन पर किसी तरह का आक्षेप न लगाया जा सके.

First published: 29 May 2018, 12:43 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी