Home » इंडिया » Al-Qaeda chief urges ‘mujahideen in Kashmir’ to inflict blows on Indian Army and government: Report
 

अल क़ायदा चीफ का सन्देश- अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचाने के लिए इंडियन आर्मी पर लगातार हमले करें

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 July 2019, 15:11 IST

अल-क़ायदा प्रमुख आयमान अल-जवाहिरी ने कश्मीर में मुजाहिदीन से कहा है कि उन्हें भारतीय सेना और सरकार पर हमले करते रहना चाहिए. अमेरिकी समाचार वेबसाइट फाउंडेशन फॉर डिफेंस ऑफ डेमोक्रेसीज लॉन्ग वार जर्नल ने अपनी रिपोर्ट में इसका खुलासा किया है. अस शबाब द्वारा जारी किये गए गए एक वीडियो में जवाहिरी ने 'डॉन’ट फॉरगेट कश्मीर' शीर्षक से अरबी और अंग्रेजी में सन्देश दिया है.

जवाहिरी का कहना है “मेरा विचार है कि कश्मीर में मुजाहिदीन कम से कम इस स्तर पर भारतीय सेना और सरकार पर हमले करें ताकि ताकि भारतीय अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचाया जा सके और भारत को जनशक्ति और उपकरणों में निरंतर नुकसान हो.ऐसा करने में मुजाहिदीन को धैर्य से काम लेना चाहिए."

रिपोर्ट के अनुसार अल-कायदा कश्मीर में भारतीय सुरक्षा बलों के खिलाफ जिहाद छेड़ने के लिए एक समूह तैयार कर रहा है. हालांकि ज़वाहिरी ने समूह के कश्मीर सेल अंसार ग़ज़ावत-उल-हिंद का उल्लेख नहीं किया, लेकिन वीडियो ने ज़ाकिर मूसा की छवि को प्रदर्शित किया, जिसने समूह का नेतृत्व किया है. मई में मूसा पुलवामा जिले के त्राल क्षेत्र में एक एक मुठभेड़ में मारा गया था. जिसके बाद हमीद लेलहारी को अंसार ग़ज़ावत-उल-हिंद का नया प्रमुख नियुक्त किया गया.

जवाहिरी ने कहा कि मुजाहिदीन को पाकिस्तान की खुफिया एजेंसियों के चंगुल से कश्मीरी जिहाद को मुक्त करना चाहिए. जवाहिरी ने कहा कि कश्मीर में लड़ाई एक अलग संघर्ष नहीं है, बल्कि दुनियाभर में मुस्लिम समुदाय की सेना के खिलाफ लड़ाई थी. उन्होंने कहा कि मस्जिदों, बाजारों और उन स्थानों पर जहां कश्मीर में मुसलमान इकट्ठा होते हैं, उन्हें निशाना नहीं बनाया जाना चाहिए.

स्विट्जरलैंड इस साल सितंबर से पहले देगा इंडियन स्विस खाताधारकों की पूरी डिटेल

 

First published: 10 July 2019, 15:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी