Home » इंडिया » Alert! Beware of PM Cares Fund UPI Fake Id cheaters makes duplicate id witch is similar to real upi id
 

Alert! अगर आप भी करने जा रहे हैं PM Cares Fund में दान, तो इन बातों का रखें ध्यान

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 March 2020, 16:05 IST

PM Cares Relief Fund: कोरोना वायरस (Corona Virus) के संक्रमण (Infection) से दुनियाभर में अब तक 38,101 लोगों की मौत हो चुकी है. भारत (India) में मरने वालों की संख्या बढ़कर 32 हो गई है. देश में कोरोना का प्रसार न बढ़े इसके लिए देशभर में 21 दिनों का लॉकडाउन (Lockdown) किया गया है. ऐसे में तमाम लोग शहरों से निकल कर अपने घरों को पलायन कर रहे हैं. सरकार ऐसे लोगों को रोकने की हरसंभव कोशिश कर रही है जिसके लिए उनके ठहरने और खाने की व्यवस्था भी की जा रही है.

ऐसे में देशभर के लोग प्रधानमंत्री राहत कोष में दान देने से पीछे नहीं हट रहे. लेकिन जालसाज दान देने वालों लोगों को चूना लगाने से बाज नहीं आ रहे. दरअसल, देशभर में तमाम लोग पीएम रिलीफ फंड में यूपीआई के जरिए रुपये भेज रहे हैं, लेकिन कुछ जालसाजों ने पीएम रिलीफ फंड से मिलती-जुलती फर्जी यूपीआई आईडी बना ली है. जिससे लोग गलती से उस आई में पैसे ट्रांसफर कर देते हैं.


बता दें कि इंडिया में यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी यूपीआई (UPI) से डिजिटल पेमेंट सिस्टम बहुत आसान हो गया है. किसी की सिर्फ UPI ID जानकर सीधा उसके बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने का प्रोसेस काफी सरल है. लेकिन इसी का सहारा लेकर स्कैमर्स (scammers) खूब फर्जीवाड़ा भी कर रहे हैं और अब जालसाजों ने PM CARES FUND के UPI ID का सहारा लिया है. दरअसल स्कैमर्स ने पीएम केयर्स फंड की फर्जा UPI आईडी बनाई है, जिससे लोगों झांसा देकर उन्हें चूना लगाया जा सके.

इसे लेकर प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो (PIB) ने लोगों को अलर्ट रहने को कहा है. जिसेक लिए पीआईबी ने एक ट्वीट कर लोगों को सावधान किया है. इसमें PM Care के फर्जी UPI आईडी के बारे में जानकारी दी गई है. ट्वीट के मुताबिक PM CARES Fund की सही UPI ID ‘[email protected]’ है. लेकिन जालसाजों ने इसी से मिलती-जुलती फर्जी UPI आईडी ‘[email protected]’ बनाई है, जो डोनेशन करते वक्त लोगों को कंफ्यूज कर रही है. बता दें कि फर्जी ID में ‘s’ गायब है. ऐसे में डोनेशन करते समय इस बारीकी को ध्यान में रखें और सही UPI ID पर ही दान दें.

Coronavirus: देश पर आया संकट तो मुकेश अंबानी ने खोला दिल- PM फंड में दान किए 500 करोड़

लॉकडाउन: एक अजीब मुसीबत में केरल सरकार, अब शराब की ऑनलाइन बिक्री पर कर रही विचार

Coronavirus: लॉकडाउन के दौरान नहीं बरती सावधानी तो पूरी तरह बंद हो जाएगा आपका इंटरनेट

First published: 31 March 2020, 16:05 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी