Home » इंडिया » Alert: Personal information of crores of Indians leaked, is your phone number not hacked
 

सावधान: करोड़ों भारतीयों की निजी जानकारी लीक, कहीं आपका फोन नंबर तो नहीं हो गया हैक

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 May 2020, 16:10 IST

Cyber Crime: देश के करोड़ों लोगों के मोबाइल नंबर, पता और ई-मेल हैक हो गए हैं. ऑनलाइन इंटेलीजेंस कंपनी साइबल ने जानकारी दी है कि साइबर अपराधियों ने 2.9 करोड़ भारतीयों के व्यक्तिगत डाटा डार्क वेब पर डाल दिये हैं. इसके बाद से करोड़ों लोगों की जानकारी हैक होने का खतरा मंडरा रहा है.

साइबल ने एक ब्लॉग में शुक्रवार को बताया कि नौकरी ढूंढ रहे 2.91 करोड़ भारतीयों के व्यक्तिगत डाटा लीक हो गये हैं. कंपनी ने बताया कि आमतौर पर ऐसी घटनाएं उनकी नजरों में आती रहती हैं, लेकिन इस घटना ने विशेष ध्यान खींचा है. दरअसल, इसमें बहुत सारा पर्सनल डाटा शामिल हैं. डाटा में शिक्षा, एड्रेस, ईमल, फोन, योग्यता, कार्य अनुभव आदि शामिल हैं.

खबर के अनुसार, महीने के शुरुआत में भारत के सबसे बड़े ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म अनएकेडमी के हैक होने की खबर मिली थी. यह डाटा अनएकेडमी पर लीक हुआ है. जो डाटा लीक हुआ है उसमें करोड़ों छात्रों का यूज़रनेम, पासवर्ड, लास्ट लॉगिन डेट, पूरा नाम, ई-मेल आईडी, अकाउंट स्टेटस, अकाउंट प्रोफाइल जैसी ज़रूरी जानकारियां शामिल हैं. रिपोर्ट के अनुसार,  अनएकेडमी की मार्केट वैल्यू 500 मिलियन डॉलर यानि करीब 3,798 करोड़ रुपये है.

Coronavirus से रुके खसरा, पोलियो जैसे टीकाकरण अभियान, दुनियाभर में 8 करोड़ बच्चों पर खतरा

हाल ही में साइबल ने फेसबुक हैकिंग का भी खुलासा किया था. साइबल ने कहा है कि साइबर अपराधी ऐसी व्यक्तिगत जानकारी की ताक में रहते हैं, जिससे उनके नाम पर पहचान चुराने, घोटाला करने या फिर जासूसी करने जैसे काम वह कर सकें. हैकर्स ने महीने भर पहले अनएकेडमी के सर्वर को हैक करके 22 मिलियन यानि लगभग 2.2 करोड़ से ज़्यादा स्टूडेंट्स की जानकारी चुराई थी.

इस डिटेल को चुराकर वह इसे डार्क वेब पर ऑनलाइन बेच रहे हैं. इनमें विप्रो, इन्फोसिस, कॉग्निजेंट, गूगल फेसबुक के कर्मचारियों की डिटेल शामिल है. अनएकेडमी के 21,909,707 डाटा लीक हुए थे. इसकी कीमत 2,000 अमेरिकी डॉलर से ज्यादा है.

कोरोना से हो गई वृद्ध की मौत तो ग्रामीणों ने नहीं करने दिया अंतिम संस्कार, भटकता रहा प्रशासन

Coronavirus: देश के इस राज्य में कल से खुलेंगे ब्यूटी पार्लर और सैलून, लेकिन पूरी करनी होगी ये शर्त

First published: 23 May 2020, 16:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी