Home » इंडिया » Aam Aadmi Party's Alka Lamba suspended from the position of party spokesperson for two months
 

गोपाल राय विवाद: अलका लांबा को आप ने प्रवक्ता पद से हटाया

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 June 2016, 10:35 IST
(पीटीआई)

दिल्ली के चांदनी चौक से आम आदमी पार्टी की विधायक अलका लांबा पर गाज गिरी है. पार्टी ने उन्हें प्रवक्ता पद से दो महीने के लिए निलंबित कर दिया है.

संसदीय सचिव विवाद में पहले से ही उनकी विधानसभा सदस्यता पर तलवार लटकी हुई है. अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक अलका लांबा पर दिल्ली के परिवहन मंत्री रहे गोपाल राय के बारे में दिए गए बयान के कारण कार्रवाई हुई है. 

पार्टी लाइन के खिलाफ बयान

अलका ने पार्टी लाइन से हटकर बयान दिया था कि प्रीमियम बस घोटाले में आरोप लगने पर गोपाल राय ने इस्तीफा दिया है, ताकि जांच हो सके.

अलका लांबा ने जो कहा, वो आम आदमी पार्टी की लाइन नहीं थी. आप और केजरीवाल सरकार ने यही कहा है कि खराब सेहत के कारण गोपाल राय ने परिवहन विभाग छोड़ा है.

पढ़ें: स्वास्थ्य वजहों से दिल्ली के परिवहन मंत्री गोपाल राय का इस्तीफा

अलका लांबा के बयान से ये संदेश गया कि घोटाले के आरोप के कारण गोपाल राय को पद छोड़ना पड़ा. अलका लांबा ने ये बयान तब दिया जब गोपाल राय घोटाले के मामले में एसीबी के सामने पूछताछ के लिए पेश हुए थे.

क्या है गोपाल राय का विवाद?

गोपाल राय ऐप बेस्ड प्रीमियम बस सर्विस योजना को लेकर विवादों में है. आरोप है कि गोपाल राय निजी कंपनी को फायदा पहुंचा रहे थे. बीजेपी विधायक विजेंद्र गुप्ता की शिकायत पर एसीबी पूरे मामले की जांच कर रही है.

गोपाल राय ने कहा है कि प्रीमियम बस सर्विस मामले में उनका कोई रोल नहीं है. गोपाल राय ने बीते सोमवार को परिवहन मंत्री के अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. राय के मुताबिक डॉक्टर्स ने उन्हें काम का बोझ कम करने के लिए आराम की सलाह दी है.

गोपाल राय के इस्तीफे के बाद परिवहन मंत्रालय फिलहाल लोक निर्माण विभाग के मंत्री सत्येंद्र जैन को सौंपा गया है.

कौन हैं अलका लांबा?

अलका लांबा चांदनी चौक से आम आदमी पार्टी की विधायक हैं. पार्टी ने उन्हें प्रवक्ता पद की भी जिम्मेदारी दी थी. अलका लांबा पहले कांग्रेस में रह चुकी हैं और दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ की अध्यक्ष भी रही हैं.

अरविंद केजरीवाल जब वाराणसी से लोकसभा चुनाव लड़ने गये थे, उस वक्त अलका लांबा ने वहां उनके प्रचार की कमान संभाल रखी थी. दिल्ली विधानसभा में अलका लांबा से ही विवाद के चलते बीजेपी के विधायक ओपी शर्मा की सदस्यता खतरे में है.

बीजेपी विधायक ओपी शर्मा ने अलका लांबा को लेकर विवादित टिप्पणी की थी.

First published: 16 June 2016, 10:35 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी