Home » इंडिया » All central univ. to fly national flag mast on campuses
 

सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में 207 फुट ऊंचा तिरंगा लहराना अनिवार्य

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 February 2016, 20:43 IST

शिक्षा मंत्रालय ने सभी केन्‍द्रीय विश्‍वविद्यालयों को परिसर में 207 फुट ऊंचा तिरंगा फहराने का आदेश जारी किया है. गुरुवार को शिक्षा मंत्री स्‍मृति ईरानी और केन्‍द्रीय विश्‍वविद्यालयों के कुलपतियों के साथ हुई बैठक में फैसला लिया गया. 

मंत्रालय ने बताया कि विश्वविद्यालय परिसर में पढ़ने वाले छात्रों के बीच राष्‍ट्रभक्ति की भावना मजबूत करने के लिए यह फैसला लिया गया है.

फैसले के तहत पहला तिरंगा जवाहर लाल नेहरु विश्वविद्यालय में लगाया जाएगा. बीते महीने हैदराबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय में रोहित वेमुला की आत्‍महत्‍या और जेएनयू में उभर रही कथित राष्ट्रविरोधी भावना के मसले पर मंत्रालय ने केंद्रीय विश्‍वविद्यालयों के वाइस चांसलर्स की विशेष बैठक बुलाई थी.

खबरों के मुताबिक बैठक में सामाजिक और आर्थिक रूप से पिछड़े छात्रों की मदद के लिए योजना बनाने पर चर्चा की  गई ताकि पिछड़े छात्र विश्वविद्यालय में अकादमिक रूप से और भी बेहतर प्रदर्शन कर सकें.

बीते कुछ दिनों से रोहित वेमुला आत्महत्या मामला और जेएनयू विवाद सुर्खियों में है. जेएनयू विवाद में छात्र संघ अध्‍यक्ष कन्‍हैया कुमार को देशद्रोह के मामले में गिरफ्तार किया जा चुका है.

First published: 18 February 2016, 20:43 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी