Home » इंडिया » All Congress MLAs suspended by Gujarat Assembly Speaker for a day over their protest in Assembly against Una incident
 

उना दलित पिटाई पर गुजरात विधानसभा में हंगामा, 44 कांग्रेस विधायक सस्पेंड

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 February 2017, 8:21 IST
(फाइल फोटो)

गुजरात के उना में दलितों की पिटाई का मामला आज विधानसभा सत्र के दौरान गूंजा. इस दौरान विपक्षी कांग्रेस विधायकों ने इस मुद्दे पर जमकर हंगामा मचाया.

हंगामे को बढ़ता देखकर विधानसभा अध्यक्ष ने कांग्रेस के सभी 44 विधायकों को एक दिन के लिए सस्पेंड कर दिया है. स्पीकर की कार्रवाई के बाद भी विधायक विधानसभा में नारेबाजी करते रहे, जिसके बाद हालात पर काबू पाने के लिए मार्शल की मदद लेनी पड़ी.

सभी कांग्रेस विधायकों को विधानसभा से बाहर कर दिया गया. बताते चलें कि जीएसटी संविधान संशोधन बिल को पास करने के लिए विधानसभा का दो दिन का विशेष सत्र बुलाया गया था. 

जांच कराने की मांग

इस विशेष सत्र के पहले दिन कांग्रेस के विधायक उना में दलितों की पिटाई के मामले में जांच कराने की मांग पर अड़ गए.

हंगामा बढ़ता देखकर विधानसभा अध्यक्ष ने कांग्रेस के 44 विधायकों को एक दिन के लिए सस्पेंड कर दिया. हालांकि शंकर सिंह वाघेला और मोहन सिंह राठवा को निलंबन के दायरे से बाहर रखा गया है.

पढ़ें: गुजरात: 'चलो उना' मार्च समापन के बाद दलितों पर फिर हमला, मरी गायों को नहीं हटाने का संकल्प

क्या है उना मामला?

करीब डेढ़ महीने पहले गुजरात के उना तालुका में स्थित मोटा समाधियाला गांव की घटना के बाद दलित युवाओं में उपजे आक्रोश के चलते राज्य भर में दलित समाजन आंदोलनरत है.

यहां कथित गोरक्षकों ने मृत गाय की चमड़ी उतार रहे दलित युवकों की डंडों से बर्बर पिटाई की थी. घटना का वीडियो सामने आने के बाद गुजरात में दलित समाज ने जमकर विरोध प्रदर्शन किया. 

दलित प्रदर्शनकारियों ने अहमदाबाद, बोटड, अमरेली और गिर सोमनाथ जिलों के गांव-गांव जाकर घटना के विरोध में आवाज उठाई. इस मामले में संसद के मानसून सत्र में भी जमकर हंगामा हुआ था.

हाल ही में चलो उना दलित पद यात्रा का उना में समापन हुआ. 350 किलोमीटर की यह दस दिवसीय पदयात्रा अहमदाबाद से शुरू हुई थी. वहीं समापन के बाद रैली से लौट रहे दलितों पर अगड़ी जातियों ने कथित रूप से एक बार फिर हमला किया, जिसमें दो दर्जन से ज्यादा दलितों को चोटें आई थीं.

First published: 23 August 2016, 2:34 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी