Home » इंडिया » all party mp delegates reach in kashmir mob fire on mini secretariat
 

राजनाथ की अगुवाई में सांसदों का सर्वदलीय मंडल पहुंचा कश्मीर, भीड़ ने मिनी सचिवालय में लगाई आग

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 September 2016, 13:25 IST
(एजेंसी)

गृहमंत्री राजनाथ की अगुवाई में 30 सांसदों का सर्वदलीय मंडल पिछले दो महीने से कश्मीर में चल रही असामान्य स्थिति का जायजा लेने श्रीनगर पहुंचा है.

सर्वदलीय मंडल वहां की खराब स्थिति पर बैठक कर रहा है. दल के दो दिन के दौरे में ये सांसद अलग-अलग समुदायों के लोगों से बिगड़े हुए हालात पर बातचीत करेंगे. इस बातचीत का लक्ष्य कश्मीर के बिगड़े हालातों को सामान्य बनाना है.

वहीं, इस घटना के उलट रविवार को प्रदर्शनकारियों ने इस दल का विरोध करते हुए कश्मीर के शोपियां में मिनी सचिवालय में आग लगा दी है. इसके बाद हालात को काबू में करने के लिए पुलिस को हिंसा का सहारा लेना पड़ा, जिसमें लगभग 100 घायल हो गए. घायलों में पांच की हालत गंभीर बताई जा रही है.

कश्मीर पहुंचे इस सर्वदलीय मंडल में 20 से ज्यादा पार्टियों के सांसद हैं. जिनमें वित्त मंत्री अरुण जेटली, राम विलास पासवान, कांग्रेस के नेता गुलाम नबी आजाद, मलिकार्जुन खड़गे, मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी नेता सीताराम येचुरी और एआईएमआईएम के सांसद असदुद्दीन ओवैसी भी शामिल हैं. ये सभी नेता कश्मीर में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से बातचीत करेंगे और शांति का कोई रास्ता निकालने का प्रयास करेंगे.

इसके अलावा यह दल अलगाववादी हुर्रियत नेताओं से भी शांति बहाली के लिए बात करेगा. मुख्यमंत्री महबूबा मुफ़्ती ने अलगाववादी हुर्रियत के नेताओं को बातचीत के लिए बुलाया है.

गौरतलब है कि आतंकी बुरहान मुजफ्फर वानी के मारे जाने के बाद जम्मू कश्मीर में पिछले दो महीने से जारी हिंसा में अब तक कुल 72 लोगों की जान जा चुकी है और 9,000 हजार से ज्यादा लोग झड़पों में घायल हुए हैं.

First published: 4 September 2016, 13:25 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी