Home » इंडिया » All you need to know about the West Bengal elections
 

पश्चिम बंगाल चुनाव इन वजहों से है ख़ास

सोमी दास | Updated on: 25 March 2016, 8:18 IST
QUICK PILL
  • पहले चरण में पश्चिम मेदिनीपुर, बांकुरा, पुरुलिया और बर्दवान में चुनाव होंगे. इन इलाकों को जंगलमहल के नाम से जाना जाता है और यहां माओवादियों की मजबूत स्थिति है.
  • ममता बनर्जी सरकार का दावा है कि अब जंगलमहल का इलाका लाल आतंक से मुक्त है और सरकारी योजनाओं की मदद से यह पिछड़ा हुआ इलाका विकसित हो चुका है.
  • मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, कांग्रेस की दीपा दासमुंशी और बीजेपी के चंद्र बोस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होगा. राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि दासमुंशी और चंद्रबोस को बनर्जी को हराने में काफी मुश्किलों का सामना करना होगा.

पश्चिम बंगाल में 4 अप्रैल को विधानसभा चुनाव की शुरुआत होगी. 294 विधानसभा सीटों पर छह चरण में चुनाव होंगे और पहला चरण दो भाग में पूरा होगा.

पहला चरण

पहले चरण में पश्चिम मेदिनीपुर, बांकुरा, पुरुलिया और बर्दवान में चुनाव होंगे. इन इलाकों को जंगलमहल के नाम से जाना जाता है और यहां माओवादियों की मजबूत स्थिति है. 

हालांकि ममता बनर्जी सरकार का दावा है कि अब यह क्षेत्र लाल आतंक से मुक्त है और सरकारी योजनाओं की मदद से यह पिछड़ा हुआ इलाका विकसित हो चुका है.

पश्चिम बंगाल की 294 विधानसभा सीटों पर छह चरण में मतदान होगा

बड़े क्षेत्रफल और सुरक्षा चिंताओं को देखते हुए आयोग ने पहले चरण के चुनाव को दो हिस्सों में बांट दिया है. इस इलाके से लड़ने वाले कुछ मशहूर उम्मीदवारों पर एक नजर:

दिलीप घोष बीजेपी की बंगाल ईकाई के प्रेसिडेंट हैं और उनका मुकाबला खड़गपुर से कांग्रेस के 10 बार विधायक रह चुके सादर ज्ञान सिंह सोहनपाल से होगा. टीएमसी ने यहां से रामप्रसाद तिवारी को अपना उम्मीदवार बनाया है.

टॉलीवुड के स्टार सोहम चक्रवर्ती बरजोरा से टीएमसी के टिकट पर पहली बार चुनाव लड़ रहे हैं और उनका मुकाबला सीपीएम के सुजीत चक्रवर्ती और बीजेपी के सुजीत अगस्ती से होगा.

Bengal1.

टॉलीवुड के स्टार सोहम चक्रवर्ती बांकुरा में बरजोरा से तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार हैं

दूसरा चरण

चुनाव का दूसरा चरण 17 अप्रैल को होगा जिसमें जलपाईगुड़ी, दक्षिणी दिनाजपुर, उत्तर दिनाजपुर, मालदा और दार्जिलिंग में चुनाव होंगे. फुटबॉल वाईचुंग भूटिया सिलीगुड़ी से टीएमसी के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे और उनका मुकाबला गीता चटर्जी और सीपीएम के अशोक भट्टाचार्य से होगा.

भूटिया पिछली बार दार्जिलिंग से लोकसभा का चुनाव लड़े थे लेकिन वह बीजेपी के उम्मीदवार आहलूवालिया से चुनाव हार गए.

Bengal14.

फुटबॉल वाईचुंग भूटिया सिलीगुड़ी से टीएमसी के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे 

Bengal2.

Bengal3.

Bengal5.

टॉलीवुड की अभिनेत्री लॉकेट चटर्जी बीजेपी के टिकट से मयूरेश्वर से चुनाव लड़ेंगी. उनका मुकाबला टीएमसी के अविजित रॉय और सीपीम के अरुप बाग से होगा.

तीसरा चरण

Bengal6.

21 अप्रैल को मुर्शिदाबाद, बर्दवान, उत्तरी कोलकाता और नादिया में चुनाव होने हैं.

जरासंको से मौजूदा और टीएमसी की विधायक स्मिता बख्शी का मुकाबला बीजेपी के पूर्व स्टेट प्रेसिडेंट राहुल सिन्हा से होगा.

चौथा चरण

उत्तरी 24 परगना और हावड़ा में चौथे चरण के तहत 25 अप्रैल को चुनाव होगा. कमारहाटी में पूर्व टीएमसी मंत्री और घोटाले के आरोपों का सामना कर रहे मदन मित्रा का मुकाबला बीजेपी के प्रवक्ता और मीडिया प्रभारी कृष्णा मित्रा से होगा. मित्रा फिलहाल जेल में बंद हैं.

Bengal8.

पूर्व टीएमसी मंत्री और घोटाले के आरोपों का सामना कर रहे मदन मित्रा का मुकाबला बीजेपी के प्रवक्ता और मीडिया प्रभारी कृष्णा मित्रा से होगा

बीजेपी ने उत्तरी हावड़ा से महिला मोर्चा की प्रमुख रुपा गांगुली को उम्मीदवार बनाया है. उनके खिलाफ टीएमसी ने एक अन्य मशहूर शख्सियत और पूर्व फुटबॉलर लक्ष्मी रतन शुक्ला को टिकट दिया है.

बशीरहाल दक्षिण से टीएमसी ने दीपेंदु बिस्वास को अपना उम्मीदवार बनाया है और उनका मुकाबला बीजेपी के तरफन अली गाजी से होगा. बिस्वास फुटबॉल के कैप्टन रह चुके हैं और वह 2014 के उप चुनाव में मामूली वोट से चुनाव हार गए थे.

Bengal9.

तब बीजेपी ने एक सीट जीतकर बंगाल में रिकॉर्ड बनाया था. यहां से बीजेपी के सामिक भट्टाचार्य चुनाव जीते थे.

पांचवां चरण

इसके तहत 24 परगना, दक्षिणी कोलकाता और हुगली में 30 अप्रैल को चुनाव होगा. पांचवें चरण में बेहद दिलचस्प मुकाबला होना है.

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, कांग्रेस की दीपा दासमुंशी और बीजेपी के चंद्र बोस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होगा. राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि दासमुंशी और चंद्रबोस को बनर्जी को हराने में काफी मुश्किलों का सामना करना होगा. बनर्जी दूसरी बार सीएम पद के लिए चुनाव लड़ रही हैं.

Bengal10.

सिंगुर में टीएमसी के मौजूदा विधायक और मंत्री रवीेंद्रनाथ भट्टाचार्य सीपीएम के रॉबिन देब और बीजेपी के सुरेन पात्रा के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं

बनर्जी भवानीपुर से चुनाव लड़ रही हैं. टीएमसी के नेता सुब्रत मुखर्जी ने अपनी सीट उनके लिए छोड़ी थी और फिर उप चुनाव में बनर्जी जबरदसत वोट से जीतने में सफल रही थीं.

जाधवपुर से सीपीएम के सुजान चक्रवर्ती टीमएी के मनीष गुप्ता के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं सिंगुर में टीएमसी के मौजूदा विधायक और मंत्री रवीेंद्रनाथ भट्टाचार्य सीपीएम के रॉबिन देब और बीजेपी के सुरेन पात्रा के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं. सिंगुर आंदोलन के बाद ही ममता बनर्जी बंगाल की सत्ता में आई थीं.

टॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री देवाश्री रॉय रायगढ़ी से टीएमसी की स्टार उम्मीदवार हैं. वह दूसरी बार इस सीट से चुनाव लड़ रही हैं और उनका मुकाबला पूर्व सीपीएम मंत्री कांति गांगुली से है जिसे उन्होंने 2011 में हराया था.

छठा चरण

पश्चिम बंगाल में 5 मई को अंतिम मतदान होगा. यह चरण इस लिहाज से खास है क्योंकि बांग्लादेश और भारत के बीच हुए समझौते की वजह से कूच बिहार जिले में आए 51 बांग्लादेशी बस्तियों में रहने वाले लोग पहली बार मतदान करेंगे.

Bengal11.

2011 के चुनावी नतीजे

ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस 184

गोरखा जनमुक्ति मोर्चा 3

सीपीएम 40

कांग्रेस 42

बीजेपी 0

First published: 25 March 2016, 8:18 IST
 
सोमी दास @Somi_Das

Somi brings with her the diverse experience of working in a hard news environment with ample exposure to long-form journalism to Catch. She has worked with Yahoo! News, India Legal and Newslaundry. As the Assistant Editor of Catch Live, she intends to bring quality, speed and accuracy to the table. She has a PGD in Print and TV journalism from YMCA, New Delhi, and is a lifelong student of Political Science.

पिछली कहानी
अगली कहानी