Home » इंडिया » Amarnath Yatra 2018: Yarta starts again after indication of clean weather governor NN Vohra Offer Prayer at Anantnag
 

कड़ी सुरक्षा के बीच दोबारा शुरु हुई अमरनाथ यात्रा, 26 अगस्त तक भक्त कर सकेंगे बाबा बर्फानी के दर्शन

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 June 2018, 16:17 IST
(File Photo)

खराब मौसम और भारी बारिश की वजह से रुकी अमरनाथ यात्रा को दोबारा शुरु कर दिया गया है. जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल एनएन बोरा के अनंतनाग में अमरनाथ श्राइन में प्रार्थना करने के बाद यात्रियों को अमरनाथ यात्रा के लिए रवाना कर दिया गया.

बता दें कि अमरनाथ यात्रा की शुरुआत आज यानि गुरुवार सुबह चार बजे करीब शुरु हुई थी, लेकिन यात्रा के रास्ते में भारी बारिश के चलते इसे रोक दिया गया था. लेकिन खराब मौसम में सुधार होने के बाद अरनाथ यात्रा को दोबारा शुरु कर दिया गया है. इस यात्रा को सुबह में ही बाटलान में रोकर दिया गया था. बता दें कि अमरनाथ यात्रा अब तक की सबसे कड़ी सुरक्षा के बीच शुरु हुई है.

गांदरबल के एसएसपी फैयाज अहमद लोन ने यात्रा के दोबारा शुरू होने की जानकारी देते हुए बताया, '"मौसम के हालात में पहले के मुकाबले सुधार हुआ है. अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने हमें श्रद्धालुओं को आगे बढ़ने की इजाजत देने के निर्देश दिए हैं. इसके बाद यात्रा फिर से शुरू हो गई है. सुरक्षा को देखते हुए हम राज्य आपदा राहत बल (एसडीआरएफ) और राष्ट्रीय आपदा राहत बल (एनडीआरएफ) की टीमें श्रद्धालुओं के साथ भेज रहे हैं.”

बता दें कि यात्रा के लिए 2,995 श्रद्धालुओं का पहला जत्था जम्मू से रवाना हुआ था. इनमें से 1091 यात्री बालटाल, वहीं 1904 यात्री पहलगाम स्थित बेस कैंप से होते हुए पवित्र गुफा के दर्शन के लिए पहुंचेंगे.

भारी बारिश के चलते बालटाल और पहलगाम दोनों ही मार्गों पर फिसलन हो गई थी. ऐसे में श्रद्धालुओं और वाहनों को आगे ले जाना मुश्किल और जोखिम भरा हो गया था. इस वजह से यात्रा को पहले रोका गया था. इस बीच मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे यानी शनिवार तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

वहीं बारिश के बीच कई तीर्थयात्री नुनवां पहलगाम बेस कैंप से चंदनवाड़ी के लिए रवाना हुए. जम्मू के बेस कैम्प से महिलाओं, बच्चों और सधुओं करीब 3425 तीर्थयात्रियों को जम्मू से कश्मीर घाटी के दो बेस कैंपोंं की ओर रवाना किया गया.

ये भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर: अमरनाथ यात्रा पर लगा ब्रेक, सभी यात्री सुरक्षित

First published: 28 June 2018, 16:18 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी