Home » इंडिया » Amarnath Yatra 2019 registration started from 1 April in 440 Banks in over India
 

अमरनाथ यात्रा के लिए आज से शुरु हुई रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, 440 बैंकों में मिलेगी ये सुविधा

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 April 2019, 15:10 IST
(File Photo)

अमरनाथ यात्रा के लिए आज यानि एक अप्रैल से रजिस्ट्रेशन शुरु हो गए. इस बार बाबा बर्फानी के भक्त देशभर के सभी राज्यों और केंद्र शासित राज्यों में पीएनबी, जम्मू-कश्मीर बैंक और यस बैंक की शाखाओं से रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे. जिसके लिए इन बैंकों की 440 शाखाओं में रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था की गई है. एक अप्रैल सोमवार से रजिस्ट्रेशन शुरु हो गए हैं.

अमरनाथ यात्रा के रजिस्ट्रेशन के लिए जम्मू-कश्मीर में 17 बैंक शाखाओं में ये सुविधा दी गई है. बता दें कि पंजीकरण के लिए मान्यता प्राप्त चिकित्सा केंद्रों में डॉक्टर्स से हेल्थ सर्टिफिकेट लेना अनिवार्य है. इसके लिए राज्य के अलग-अलग अस्पतालों में 84 डॉक्टर नियुक्त किए गए हैं. बता दें कि इस बार अमरनाथ यात्रा 46 दिन तक चलेगी.

जम्मू-कश्मीर में जिन बैंकों में ये अमरनाथ यात्रा के रजिस्ट्रेशन की सुविधा दी गई है उनमें जम्मू में पांच, डोडा में एक, कठुआ में दो, पुंछ, रामबन, राजोरी, सांबा, श्रीनगर, उधमपुर और लेह में एक-एक तथा रियासी में दो बैंक शाखाएं शामिल हैं. इन सभी बैंकों में प्रत्येक कार्यदिवस पर रजिस्ट्रेशन की सुविधा मिलेगी. वहीं हेल्थ सर्टिफिकेट के लिए जम्मू संभाग के अलग-अलग अस्पतालों में 39 और कश्मीर संभाग में 45 डॉक्टर नियुक्त किए गए हैं. बता दें कि अमरनाथ यात्रा के लिए कोई भी 13 साल से लेकर 75 साल तक की उम्र के व्यक्ति रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

जानिए क्या है April Fool का इतिहास, किसने किसको और क्यों बनाया अप्रैल फूल

First published: 1 April 2019, 15:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी