Home » इंडिया » Amarnath Yatra: Landslide on pilgrim of Baba Barfani, ITBP jawan saves their life
 

Video: अमरनाथ यात्रियों की जान बचाने के लिए फरिश्ता बनकर सामने आए आर्मी जवान, देखकर करेंगे सलाम

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 July 2019, 16:10 IST

पवित्र बाबा अमरनाथ की यात्रा 1 जुलाई से शुरू हो चुकी है. यह यात्रा 45 दिनों तक चलेगी. यात्रा में श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए ITBP के जवान दिन-रात लगे हुए हैं. अमरनाथ यात्रियों को किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत न हो इसके लिए जवान अपनी जान भी जोखिम में डालने को तैयार हैं. ऐसा ही एक वीडियो सामने आया है, जिसमें यात्रियों को बचाने के लिए जवान फरिश्ते बनकर सामने आ गए.

ITBP ने एक वीडियो अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट किया है. इस वीडियो में जवानों की बहादुरी देखी जा सकती है. वीडियो में दिख रहा है कि जब श्रद्धालु बाबा के दर्शन के लिए आगे बढ़ रहे थे, उस दौरान पहाड़ियों में भूस्खलन हो गया.

 

इसके बाद बड़े-बड़े पत्थर के टुकड़े यात्रा के मार्ग की तरफ तेजी से लुढ़कने लगे. यात्री इसे देखकर दहशत में आ गए. लेकिन जवानों ने आव देखा न ताव, पत्थर के भारी-भरकम टुकड़ों के सामने चट्टान की तरह खड़े हो गए. जवानों ने अपनी जान की परवाह भी नहीं की और लगातार पत्थरों को यात्रियों तक पहुंचने से रोकते रहे. 

वीडियो में देखा जा सकता है कि पत्थर का एक भारी-भरकम टुकड़ा नीचे की तरफ गिर रहा था. इस दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालु मार्ग से गुजर रहे थे. आईटीबीपी जवानों ने यह देख तुरंत एक मानव श्रृंखला बनाई. वह अपने शरीर पर पत्थर के टुकड़ों को लेते रहे और मार्ग पर गिरने से रोक दिया. 

वीडिया मेें देखकर अनुमान लगाया जा सकता है कि अगर वह पत्थर का टुकड़ा नीचे आ जाता तो उसकी चपेट में आकर निश्चित ही कुछ श्रद्धालु अपनी जान गवां सकते थे. इसके अलावा कुछ लोग घायल भी हो जाते. लेकिन जवानों की मुस्तैदी से श्रद्धालुओं की जान बच गई.

Budget 2019: कौन हैं वो 6 लोग, जिनके बिना बजट पेश नहीं कर सकतीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

First published: 4 July 2019, 16:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी