Home » इंडिया » Ambala: IAF aircraft Jaguar emergency landing, Jettison bombs in residential part
 

IAF के लड़ाकू विमान जगुआर ने आज सुबह अपने ही देश पर गिराए बम, चारों तरफ मच गया था हाहाकार

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 June 2019, 16:11 IST

हरियाणा के अंबाला जिले केे रिहायशी इलाके में आज सुबह उस समय बवाल मच गया जब भारतीय वायुसेना के एक लड़ाकू विमान ने बम बरसाना शुरु कर दिया. देखते ही देखते चारों तरफ धुआं फैल गया. हालांंकि इसमें किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं आई. लेकिन आसमान से गिरते बम देख लोगों के होश उड़ गए.

दरअसल, हरियाणा के अंबाला एयरफोर्स स्टेशन से आज (27 जून) सुबह वायुसेना का जगुआर लड़ाकू विमान उड़ा. यह थोड़ी ही दूर उड़ा था कि इससे एक पक्षी टकरा गया. पक्षी के टकराते ही विमान का इंजन फेल हो गया. इसके बाद एयरक्राफ्ट में आग न लगे, इस वजह से विमान का ईंधन बहा देना पड़ा. साथ ही अभ्यास के लिए रखे गए छोटे आकार के बमों को फेंकना पड़ा.

इसके बाद पायलट ने विमान को अम्बाला एयरफोर्स बेस पर सुरक्षित लैंडिंग कराई. ये इमरजेंंसी लैंडिग थी लेकिन इसमें किसी भी तरह के जान का नुकसान नहीं हुआ. इस तरह की इमरजेंसी लैंडिंग में पायलटों को अक्सर विमान के पंखों के नीचे रखे सामान को गिराना पड़ता है. इन सामानों में आमतौर पर बम और ईंधन टैंक शामिल होते हैं.

 

जो सामान जगुआर एयरक्राफ्ट से गिरा उसका कुछ हिस्सा एक मकान की छत पर गिरा बाकि हिस्सा सड़क पर गिरा. इसके बाद एम्बुलेंस तथा फायर ब्रिगेड गाड़ी को तुरंत घटनास्थल पर भेजा गया. भारतीय वायुसेना के सीनियर अधिकारी भी तलाशी अभियान के लिए भेजे गए. 

घटना के समय जगुआर एयरक्राफ्ट उस बाउंड्री वॉल तक पहुंचने वाला था, जो एयरफोर्स बेस को अम्बाला के बलदेव नगर इलाके से अलग करती है. IAF के पास लगभग 100 जगुआर एयरक्राफ्ट हैं, इन्हें 70 के दशक में यूरोप से मंगाया गया था. कुछ दिन पहले गुजरात के कच्छ जिले में जगुआर एयरक्राफ्ट क्रैश हो गया था.

Video: PM मोदी को देखते ही दौड़े आए जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे और लगा लिया गले

Video: फिल्मी स्टाइल में कांग्रेस प्रवक्ता का मर्डर, बदमाशों ने गाड़ी के सामने आकर की गोलियों की बौछार

First published: 27 June 2019, 16:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी