Home » इंडिया » America is collecting evidence in case of f16 use against india
 

F-16 के इस्तेमाल से अपनी ही जाल में फंसा पाकिस्तान, सबूत इकट्ठा करने में जुटा अमेरिका

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 March 2019, 15:10 IST

भारतीय वायुसेना 26 फरवरी को PoK में घुसकर जैश के कई ठिकानों पर हमला कर कई आतंकी ठिकानों को नष्ट कर दिया था, जिसके बाद बौखलाए पाकिस्तान ने भारतीय क्षेत्र पर हवाई हमला कर दिया. इस दौरान पाकिस्तान ने F-16 लड़ाकू विमानों से भारतीय सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने की कोशिश की. पाकिस्तान के इस कार्रवाई में F-16 लड़ाकू विमान इस्तेमाल करना भारी पड़ गया है.

अमेरिका (US) ने भारत के खिलाफ हमले के लिए प्रयोग में लाए गए F-16 विमान के मामले को बहुत ही गंभीरता से लिया है. अमेरिका ने कहा है कि वे इसको लेकर पाकिस्तान के खिलाफ पुख्ता सबूत इकट्ठा करने में जुटे हैं. इस मुद्दे को लेकर दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय और सामरिक संबंधों में संकट और ज्यादा गहरा सकता है.

अमेरिका इस विमान को लेकर हुए समझौते के उल्लंघन पर बेहद गंभीर है. अमेरिका की गंभीरता को देखते हुए लग रहा है कि पाकिस्तान F-16 इस्तेमाल करने से खुद के जाल में ही फंस गया है. हालांकि अभी तक पाकिस्तान ने इस बात को स्वीकार नहीं किया है कि उसने F-16 लड़ाकू विमान का इस्तेमाल किया है. पाकिस्तान लगातार इस को खारिज कर रहा है. पाकिस्तान के मुताबिक, उसने अभी तक भारत के खिलाफ F-16 लड़ाकू विमान का इस्तेमाल नहीं किया है.

अमेरिकी न्यूज एजेंसी ने पाकिस्तान स्थित अमेरिकी दूतावास के प्रवक्ता के हवाले से ये खबर दी है. प्रवक्ता ने कहा, "हमने रक्षा समझौते के उल्लंघन को गंभीरता से लिया है और हम पाकिस्तान द्वारा भारत के खिलाफ इसके उपयोग को लेकर पुख्ता सबूत जुटा रहे हैं." उन्होंने कहा, 'हमें इसके उपयोग के बारे में जो रिपोर्टें मिली हैं, उनसे हम अच्छी तरह बाकिफ हैं. इस संबंध में हम और साक्ष्य और सूचनाएं एकत्र कर रहे हैं.'

PAK मीडिया ने रिश्तेदारों के हवाले से किया दावा, कहा- जिंदा है मसूद अजहर

First published: 4 March 2019, 15:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी