Home » इंडिया » America is ready to make F-21 fighter jets only for India on this pack deal
 

अमेरिकी कंपनी का शानदार ऑफर, भारत ने हमसे खरीदे 114 फाइटर F-21 जेट तो किसी से नहीं करेंगे सौदा

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 May 2019, 11:48 IST

अमेरिका की विमान बनाने वाली दिग्गज कंपनी लॉकहीड मार्जिन सिर्फ भारत के लिए F-21 लड़ाकू बनाने के लिए तैयार हो गई है. हालांकि कंपनी ने इस पर एक शर्त रखी है. लॉकहीड मार्जिन ने कहा कि अगर भारत ने उसे 114 F-21 बनाने का ठेका दिया तो वह किसी और देश को ये लड़ाकू विमान नहीं बेचेगी. अमेरिका इस शर्त के जरिए अपने प्रतिस्पर्धी यूरोपीय और रूस से आगे रहने की कोशिश में है.

कंपनी के स्ट्रैटजी एंड बिजनेस डेवलपमेंट के उपाध्यक्ष विवेक लाल ने कहा है कि यदिF-21F-21 का ठेका मिला, तो भारत को भी कंपनी के 165 अरब अमेरिकी डॉलर के वैश्विक लड़ाकू विमान के कारोबार का लाभ मिलेगा. एक इंटरव्यू के दौरान लाल ने कहा कि नए लड़ाकू विमान को भारत के 60 से ज्यादा एयरफोर्स स्टेशनों से उड़ान भरने की क्षमता को देखते हुए डिजाइन किया गया है

उन्होंने बताया कि इस जेट में उत्कृष्ट इंजन मैट्रिक्स, इलेक्ट्रॉनिक युद्धक तंत्र और शस्त्र वाहक क्षमता को शामिल किया गया है. लाल का कहना है कि हम इस सिस्टम और विन्यास को दुनिया में किसी को नहीं देंगेलाल ने कहा कि लॉकहीड मार्टिन को ये विमान बनाने के का ठेका मिलता है तो यह टाटा समूह के साथ मिलकर न केवल अत्याधुनिक F-21 का कारखाना लगाएगी, बल्कि भारत में सैन्य सामानों को पूरे डेवलपमेंट को स्वतंत्र बनाने में भी सहयोग करेगी.

वोटिंग के दौरान मतदाताओं को प्रभावित करने के आरोप में पोलिंग एजेंट गिरफ्तार, वीडियो वायरल

First published: 14 May 2019, 8:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी