Home » इंडिया » Amid High Voltage Drama Kapil Sibbal and Media Barron Subhash Chandra Elected For Rajyasabha
 

7 राज्य, 27 सीट: हाई वोल्टेज ड्रामे वाले राज्यसभा के चुनावी नतीजे

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:49 IST
QUICK PILL
  • राज्यसभा की 27 सीटों पर होने वाले चुनाव 7 राज्यों में हुए. इनमें से 11 उत्तर प्रदेश, कर्नाटक और राजस्थान की चार सीटें, मध्य प्रदेश की तीन सीटें जबकि झारखंड और हरियाणा की दो-दो सीटें शामिल थीं. वहीं उत्तराखंड से राज्यसभा की 1 सीट के लिए चुनाव होना था.
  • समाजवादी पार्टी ने सात उम्मीदवारों को अपना उम्मीदवार बनाया था. सातों उम्मीदवार राज्यसभा का चुनाव जतीने में सफल रहे. इनके अलावा कपिल सिब्बल कांग्रेस के उम्मीदवार के तौर पर उत्तर प्रदेश से राज्यसभा में जगह बनाने में सफल रहे.

राज्यसभा चुनाव के लिए शनिवार को सात राज्यों में हुए चुनाव के नतीजे आ गए हैं. इस चुनाव में कुल 27 सीटें दांव पर लगी थीं जिन पर चुनाव होना था. यूपी से कांग्रेस के कपिल सिब्बल जीते और बीजेपी समर्थित प्रीति महापात्रा हार गईं. वहीं एमपी में भी बीजेपी तीन में से दो ही सीट जीत पाई. कांग्रेस के विवेक तन्खा उच्च सदन में पहुंचने में कामयाब हुए.

सबसे दिलचस्प मुकाबला हरियाणा में हुआ. यहां एक सीट बीजेपी के खाते में गई वहीं दूसरी सीट पर बीजेपी के सपोर्ट से खड़े हुए सुभाष चंद्रा जीते हैं. कांग्रेस के आरके आनंद चुनाव हार गए. उन्हें कांग्रेस और आईएनएलडी का समर्थन था. वोटों का गणित उनके पक्ष में था इसके बाद भी आनंद को हार का मुंह देखना पड़ा क्योंकि अंदरूनी कलह और कांग्रेस के 14 विधायकों के वोट अवैध घोषित हो गए. इस कारण उन्हें हार का सामना करना पड़ा. झारखंड और राजस्थान में बीजेपी सभी सीटें जीतने में कामयाब रही.

समाजवादी पार्टी के विधायकों की क्रॉस वोटिंग के बावजूद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल समाजवादी पार्टी के विधायकों की मदद से राज्यसभा का चुनाव जीतने में सफल रहे. 

सिब्बल के अलावा समाजवादी पार्टी के सातों उम्मीदवार राज्यसभा पहुंचने में सफल रहे. उत्तर प्रदेश से राज्यसभा की 11 सीटों पर चुनाव होना था. 

राज्यसभा की 27 सीटों पर 7 राज्यों में चुनाव हुए. इनमें से 11 उत्तर प्रदेश, कर्नाटक और राजस्थान की चार सीटें, मध्य प्रदेश की तीन सीटें जबकि झारखंड और हरियाणा की दो-दो सीटें शामिल थीं. वहीं उत्तराखंड से राज्यसभा की 1 सीट के लिए चुनाव होना था.

उत्तर प्रदेश

समाजवादी पार्टी ने सात उम्मीदवारों को अपना उम्मीदवार बनाया था. सातों उम्मीदवार राज्यसभा का चुनाव जतीने में सफल रहे.

पार्टी ने अमर सिंह, बेनी प्रसाद वर्मा, संजय सेठ, सुखराम यादव, विश्वंभर प्रसाद निषाद, अरविंद सिंह और रेवती रमन सिंह समेत 7 लोगों को अपना उम्मीदवार बनाया था. इनके अलावा कपिल सिब्बल कांग्रेस के उम्मीदवार के तौर पर उत्तर प्रदेश से राज्यसभा में जगह बनाने में सफल रहे.

उत्तराखंड

उत्तराखंड से एक सीट के लिए हुए चुनाव में कांग्रेस के उम्मीदवार प्रदीप टम्टा राज्यसभा पहुंचने में सफल रहे. पहले भी यह सीट कांग्रेस के पास थी, जिसे वह बचाने में सफल रही.

हरियाणा

हरियाणा में बीजेपी के बीरेंदर सिंह और जी मीडिया के चेयरमैन सुभाष चंद्रा पार्टी राज्यसभा का चुनाव जीतने में सफल रहे.

बीजेपी ने सुभाष चंद्रा की उम्मीदवारी का समर्थन किया था. चंद्रा जबरदस्त ड्रामे के बाद राज्यसभा पहुंचे. हरियाणा में कांग्रेस के 14 मत अवैध करार दिए जाने के बाद चंद्रा की जीत पक्की हो गई. उनके खिलाफ आर के आनंद कांग्रेस के उम्मीदवार थे.

राजस्थान

बीजेपी राजस्थान से राज्यसभा की चारों सीट जीतने में सफल रही. पार्टी ने एम वेंकैया नायडू, ओम प्रकाश माथुर, हर्षवर्द्धन सिंह और रामकुमार वर्मा को अपना उम्मीदवार बनाया था. बीजेपी अपने चारों उम्मीदवार को राज्यसभा भेजने में सफल रही.

मध्य प्रदेश

बीजेपी मध्य प्रदेश से दो सीटें जीतने में सफल रही. पार्टी ने एम जे अकबर और माधव दवे को मध्य प्रदेश से राज्यसभा भेजा. जबकि तीसरी सीट कांग्रेस के खाते में गई. कांग्रेस के उम्मीदवार विवेक तन्खा मध्य प्रदेश से राज्यसभा में पहुंचने में सफल रहे.

झारखंड

झारखंड से राज्यसभा की दो सीटों के लिए चुनाव होना था. बीजेपी के मुख्तार अब्बास नकवी राज्यसभा पहुंचने में सफल रहे हैं. 

कर्नाटक

कर्नाटक में 4 सीटों के लिए हुए चुनाव में बीजेपी की निर्मला सीतारमण राज्यसभा पहुंचने में सफल रही. यहां से कांग्रेस नेता और पूर्व पर्यावरण मंत्री जयराम रमेश भी राज्यसभा पहुंचे हैं.

First published: 11 June 2016, 11:28 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी