Home » इंडिया » Amit Shah attacks on mani shankar aiyar who praised muhammad ali jinnah in pakistan
 

मणिशंकर अय्यर ने जिन्ना को बताया कायद-ए-आजम, भड़के अमित शाह

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 May 2018, 8:29 IST

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) पाकिस्तान केे संस्थापक माने जाने वाले मोहम्मद अली जिन्ना को लेकर विवाद मचा हुआ है. इस बीच कांग्रेस के सीनियर लीडर मणिशंकर अय्यर ने पाकिस्तान में मोहम्मद अली जिन्ना की तारीफ की है. पाकिस्तान में उन्होंने जिन्ना को कायद-ए-आजम कहकर उनकी तारीफ की.

इसे लेकर भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह ने उन पर हमला बोला है. उन्होंने ट्वीट कर कहा, "कांग्रेस और पाकिस्तान के बीच हैरान करने वाली टेलीपैथी है. कल पाकिस्तान सरकार ने टीपू सुल्तान को याद किया, जिसकी जयंती को कांग्रेस धूमधाम से बनाती है और आज मणिशंकर अय्यर ने जिन्ना की तारीफ की." शाह ने कहा कि कांग्रेस भारत की घरेलू राजनीति में पाकिस्तान को शामिल न करे.

 

अमित शाह ने कहा कि गुजरात चुनाव के दौरान हमने देखा कि कांग्रेस ने बीजेपी को हराने के लिए शीर्ष पाकिस्तानी अधिकारियों के साथ डिनर मीटिंग की थी. वहीं अब कर्नाटक चुनाव के दौरान टीपू सुल्तान और जिन्ना को लेकर एक-दूसरे का प्रेम सामने आया है. अमित शाह ने कहा,
"मैं कांग्रेस से अपील करता हूं कि हमारी घरेलू राजनीति में विदेश राष्ट्रों को शामिल न करे."

दरअसल, एक दिन पहले मणिशंकर अय्यर पाकिस्तान के लाहौर पहुंचे थे. लाहौर में वो 'थ्रेट टू सिक्युरिटी इन द 21th सेंचुरी; फाइंडिंग ए ग्लोबल वे फॉरवर्ड' इंटरनेशनल कॉफ्रेंस में शिरकत करेंगे. इस कॉन्फ्रेंस को लाहौर यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित किया जा रहा है, जिसके "India, Pakistan; Seeking through Truth, Reconciliation and Peace" नामक शीर्षक सत्र के मुख्य प्रवक्ता मणिशंकर अय्यर हैं.

 

इस दौरान उन्होंने भारत सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि वर्तमान की एनडीए सरकार ने हिंदुत्व की अवधारणा पेश की है, लेकिन इसका विरोध हो रहा है. इसके बाद अय्यर ने कहा कि उनको बताया गया कि कायद-ए-आजम जिन्ना की तस्वीर को सरकारी गुंडों ने AMU से हटवा दिया है.

पढ़ें- कर्नाटक चुनाव: मोदी का विपक्ष पर वार बोले, नतीजों के बाद कांग्रेस बन जाएगी PPP

अय्यर ने गुजरात चुनाव गुजरात विधानसभा चुनाव के दौरान मोदी को नीच कहा था, जिसके बाद कांग्रेस ने उनको पार्टी से निलंबित कर दिया था.

First published: 6 May 2018, 8:28 IST
 
अगली कहानी