Home » इंडिया » Amit Shah may debut, Jaitley's role uncertain in Modi's new cabinet
 

अमित शाह हुए मोदी मंत्रिमंडल में शामिल तो कौन सा मंत्रालय मिलेगा ?

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 May 2019, 17:09 IST

लोकसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी को मिली प्रचंड जीत के बाद अब मोदी मंत्रिमडल को लेकर चर्चाएं होने लगी हैं. सबसे ज्यादा चर्चा बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की है जिन्हें मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है. कयास लगाए जा रहे हैं कि लोकसभा में पदार्पण करने वाले शाह दूसरी मोदी सरकार कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्योरिटी (सीसीएस) में शामिल हो सकते हैं.

प्रधानमंत्री के अलावा सीसीएस में सरकार के चार शीर्ष रक्षा, गृह, विदेश और वित्त मंत्री शामिल होते हैं. गुजरात में शाह ने मोदी के नेतृत्व वाली सरकारों में गृह मंत्री के रूप में कार्य किया. हालांकि राजनाथ सिंह, जिन्होंने अपनी लखनऊ सीट बरकरार रखी है, पार्टी के वरिष्ठ नेताओं में से एक हैं और पहली मोदी सरकार में गृह मंत्री के रूप में कार्य किया है.

हालांकि यह भी देखना होगा कि राफेल फाइटर जेट सौदे में कथित अनियमितताओं पर सरकार का बचाव करने वाली निर्मला सीतारमण रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण बनी रहेंगी या नहीं, यह भी कि क्या सरकार के संकट प्रबंधक के रूप में उभरने वाले रेल मंत्री पीयूष गोयल को को प्रमोट किया जायेगा. हालांकि वित्त मंत्री अरुण जेटली के स्वास्थ्य को लेकर चिंताएं हैं.

उन्हें गुरुवार को नई दिल्ली के एम्स से छुट्टी दे दी गई और शाम को वह भाजपा मुख्यालय में पार्टी के विजय उत्सव में शामिल नहीं  हो पाए. आने वाले महीनों में आर्थिक मोर्चे पर चुनौतियों को देखते हुए पार्टी में चिंता यह है कि क्या जेटली का स्वास्थ्य उन्हें मौजूदा समय में मंत्रालय में शामिल होने की अनुमति देगा. उन्होंने 22 जनवरी को अमेरिका में सर्जरी कराई थी. इसी कारण वह मोदी सरकार के छठे और अंतिम बजट को अपने वर्तमान कार्यकाल में पेश नहीं कर पाए और गोयल ने वह बजट पेश किया था.

अमित शाह की वो रणनीति क्या थी जिसने बीजेपी को पहुंचा दिया 300 के पार ?

First published: 24 May 2019, 17:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी