Home » इंडिया » Amit Shah re-elected as national BJP President
 

3 साल के लिए दोबारा बीजेपी अध्यक्ष चुने गए अमित शाह

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:47 IST

अमित शाह को दोबारा बीजेपी का राष्ट्रीय अध्यक्ष चुन लिया गया है. रविवार को उन्हें सर्वसम्मति से अगले तीन साल के लिए पार्टी का अध्यक्ष चुना गया है.

शाह की बतौर बीजेपी अध्यक्ष ताजपोशी की औपचारिकता रविवार को पूरी कर ली गई है. इससे पहले बीजेपी के नए अध्यक्ष के लिए रविवार सुबह शाह ने नामांकन पत्र दाखिल किया था.

अमित शाह के नाम का प्रस्ताव करने वालों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, अनंत कुमार, जे पी नड्डा, एम वेंकैया नायडू के अलावा बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों में वसुंधरा राजे, रघुवर दास, शिवराज सिंह चौहान एवं अन्य शामिल हैं.

बीजेपी संविधान के मुताबिक, तीन-तीन साल के लिए दो बार अध्यक्ष का चुनाव लड़ा जा सकता है. यह अमित शाह का पहला कार्यकाल होगा, क्योंकि वर्तमान में वह पूर्व अध्यक्ष राजनाथ सिंह के बचे हुए कार्यकाल को पूरा कर रहे थे.

माना जा रहा है कि अमित शाह की ताजपोशी के बाद संगठन में व्यापक फेरबदल हो सकता है. बजट सत्र के बाद केंद्रीय मंत्रिमंडल में भी बदलाव होने की संभावना है.

अमित शाह के अध्यक्ष रहते बीजेपी महाराष्ट्र, हरियाणा, झारखंड और जम्मू-कश्मीर की सत्ता पर काबिज हुई.

दिल्ली और बिहार में विधानसभा चुनावों में बीजेपी की करारी शिकस्त के बाद शाह के नेतृत्व पर सवाल उठे थे लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के करीबी होने के कारण उनका पद बरकरार रहा.

First published: 24 January 2016, 2:16 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी