Home » इंडिया » Amit Shah says Pakistan occupied Kashmir and Aksai Chin is part of Jammu and Kashmir
 

लोकसभा में बोले अमित शाह- जम्मू-कश्मीर का हिस्सा हैं PoK और अक्साई चीन, जान दे देंगे इसके लिए

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 August 2019, 13:10 IST

राज्यसभा से पास होने के बाद जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल को गृहमंत्री अमित शाह ने लोकसभा में पेश किया. इस बिल पर चर्चा करते हुए अमित शाह ने कहा कि पाक अधिकृत कश्मीर और अक्साई चीन जम्मू-कश्मीर का हिस्सा है. अमित शाह ने कहा कि जम्मू-कश्मीर, भारत का अभिन्न अंग है. हम इसके लिए जान दे देंगे.

दरअसल, इस मुद्दे पर बहस के दौरान लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने अपनी राय रखनी शुरू की. चौधरी ने कहा कि केंद्र सरकार ने रातों-रात नियम को ताक पर रखकर कश्मीर के टुकड़े कर दिए. अधीर रंजन ने कहा कि गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि कश्मीर अंदरूनी मामला है, लेकिन अभी भी संयुक्त राष्ट्र साल 1948 से कश्मीर की मॉनिटरिंग करता आ रहा है.

अधीर रंजन चौधरी के इस बयान पर गृहमंत्री ने कहा, "आप स्पष्ट कर दें कि कांग्रेस का स्टैंड क्या है?  संयुक्त राष्ट्र कश्मीर को मॉनिटर कर सकता है." अमित शाह ने कहा कि हमारे एजेंडे में पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर यानि पीओके भी शामिल है. साल 1948 में कश्मीर का विलय का मामला संयुक्त राष्ट्र में पहुंचाया गया था. 

उन्होंने कहा कि इस बारे में कोई कानूनी विवाद नहीं है कि कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है. भारत के संविधान और जम्मू-कश्मीर के संविधान में स्पष्ट लिखा है कि जम्मू-कश्मीर भारत का हिस्सा है. जम्मू-कश्मीर के संविधान की चर्चा करते हुए अमित शाह ने कहा कि वहां के संविधान में स्पष्ट लिखा है कि जम्मू-कश्मीर भारतीय गणराज्य का अभिन्न हिस्सा है.

गृहमंत्री ने कहा कि जब जम्मू-कश्मीर पर कानून बनाने की बात आती है तो संसद बना सकती है उसे कोई नहीं रोक सकता है. ये संसद इस कार्य के लिए सक्षम संस्था है. जब अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि अब गृहमंत्री को PoK पर भी कुछ बोलना चाहिए. इस पर अमित शाह ने कहा, "जब मैं जम्मू एंड कश्मीर बोलता हूं तो पीओके भी इसके अंदर आता है."

अमित शाह बोले- धारा 370 न होता तो कश्मीर में 41,800 लोगों ने जान नहीं गंवाई होती

जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटने पर बौखलाए पाकिस्तान ने दी ये करने की धमकी

First published: 6 August 2019, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी