Home » इंडिया » Amit Shah spoke to Assam and Mizoram CM and asked them to resolve the border issue
 

मिजोरम और असम राज्यों के बीच हुई हिंसा, बॉर्डर पर चली गोली, गृहमंत्री अमित शाह को देनी पड़ी दखल

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 July 2021, 18:49 IST
Mizoram Assam Dispute (social media)

Assam Mizoram Border Dispute: असम और मिजोरम बॉर्डर पर आज जबरदस्त हिंसा भड़क उठी. दोनों राज्यों के बीच जमकर पत्थरबाजी और गोलीबारी हुई. मामला यहां तक पहुंच गया कि देश के गृहमंत्री अमित शाह को दखल देना पड़ा. न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार, अमित शाह ने दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात कर सीमा विवाद सुलझाने को कहा है.

गृहमंत्री अमित शाह ने दो दिन पहले ही मेघालय की राजधानी शिलांग में पूर्वोत्‍तर राज्‍यों के सभी मुख्‍यमंत्रियों के साथ मुलाकात की थी. इसके बाद आज असम-मिजोरम बॉर्डर पर फायरिंग की खबरें सामने आईं. इसके कई वीडियो सामने आए हैं, जिसमें लोग हाथों में लाठी-डंडे लेकर इकट्ठा हुए हैें. सरकारी वाहनों पर भी हमला किए जाने की खबर सामने आई है.

इस मसले पर दोनों राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों ने ट्वीट किया और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को टैग कर मामले में हस्तक्षेप करने को कहा. मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरामथांगा ने एक वीडियो ट्वीट किया है, जिसमें लोगों को लाठी-डंडों से लैस देखा जा रहा है. उन्होंने मामले में गृह मंत्री अमित शाह के दखल देने की मांग की है. मिजोरम के मुख्यमंत्री ने लिखा कि इसे तुरंत ही रोका जाना चाहिए.

वहीं असम के सीएम हेमंत बिस्‍ब सरमा ने एक ट्वीट किया. अपने ट्वीट में उन्होंने मिजोरम के मुख्यमंत्री को संबोधित करते हुए लिखा, "आदरणीय जोरामथांगाजी. कोलासिब (मिजोरम) के एसपी ने हमें अपनी पोस्‍ट से तब तक हटने के लिए कहा है जब तक उनके नागरिक बात नहीं सुनते और हिंसा नहीं रोकते. ऐसी परिस्थितियों में हम किस तरह सरकार चला सकते हैं. उम्‍मीद है, आप जल्‍द दखल देंगे."

बता दें कि असम के कछार और हैलाकांडी जिलों से मिजोरम के तीन जिले आईजोल, कोलासिब और मामित अंतर-राज्यीय सीमा शेयर करते हैं. यह क्षेत्र बहुत सालों से विवादित रहा है. यहां समय-समय पर झड़प की खबरें आती रही हैं. पिछले कुछ दिनों से तनाव बढ़ता दिखाई दे रहा है. दरअसल, असम पुलिस एक अभियान चलाकर कथित तौर पर उपद्रवियों द्वारा अतिक्रमण की गई भूमि को खाली करा रही है.

कर्नाटक: मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद क्या राज्यपाल बनेंगे येदियुरप्पा? दिया ये जवाब

2024 चुनाव से पहले लोकसभा सीटों की संख्या 1000 तक बढ़ा सकती है मोदी सरकार- मनीष तिवारी का दावा

First published: 26 July 2021, 18:39 IST
 
अगली कहानी