Home » इंडिया » AMU: yogi minister swami prasad maurya says pakistan jinnah is a great man, BJP divide in this opinion
 

AMU: स्वामी प्रसाद मौर्य ने जिन्ना को बताया महापुरुष, दो गुट में बंटी BJP

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 May 2018, 8:13 IST

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में पाकिस्तान के जिन्ना की तस्वीर पर विवाद कम होता नजर नहीं आ रहा है. जिन्ना को भारत विरोधी और बंटवारे का जिम्मेदार बताने वाली भाजपा में इस मुद्दे को लेकर खुद ही दो भागों में बात गयी है. एक और जहां स्थानीय विधायक सतीश गौतम ने जिन्ना को राष्ट्रविरोधी बताया.

AMU के छात्र संघ कार्यालय में लगी जिन्ना तस्वीर पर बवाल खड़ा कर दिया था, वहीं योगी के मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने जिन्ना को महापुरुष बताया. स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा,''जिन महापुरुषों का देश के निर्माण में हाथ रहा है उन पर कोई उंगली उठाता है तो यह बेहद घटिया बात है. देश के बंटवारे से पहले जिन्ना का योगदान भी इस देश में था.इस प्रकार के बकवास बयान, चाहे उनके दल के सांसद-विधायक दें या दूसरे दलों के, उनकी लोकतंत्र में मान्यता नहीं है.''

ये भी पढ़ें-  AMU में जिन्ना की तस्वीर देख भड़के BJP सांसद, VC से पूछा कहां-कहां लगी है तस्वीर

गौरतलब है कि जिन्ना की तस्वीर पर भड़के बीजेपी सतीश गौतम ने एएमयू को पत्र भेजकर कुलपति तारिक मंसूर से इस बारे में स्पष्टीकरण मांगा है. गौतम ने लिखा है अगर वे लोग यूनिवर्सिटी में कोई तस्वीर ही लगाना चाहते हैं तो उन्हें महेंद्र प्रताप सिंह जैसे महान लोगों की तस्वीर लगानी चाहिए, जिन्होंने यूनिवर्सिटी बनाने के लिए अपनी जमीन दान में दी थी.

 

गौतम के इस पत्र पर एएमयू छात्रसंघ अध्यक्ष मशकूर अहमद उस्मानी ने सवाल किया है कि जब तस्वीर आजादी से पहले छात्रसंघ की तरफ से छात्रसंघ हॉल में लगी है तो सांसद ने कुलपति को पत्र क्यों लिखा है? तस्वीर छात्रसंघ के हॉल में लगी है. उन्हें छात्रसंघ को पत्र लिखना चाहिए, हम लोग उनके पत्र का मुंहतोड़ जवाब देंगे.

ये भी पढ़ें- कोयला घोटाला : CBI अदालत ने सुनाई इस्पात कंपनी के डायरेक्टर को चार साल की जेल

एएमयू के प्रोफेसर शैफी किदवई ने इस बारे में कहा कि यूनिवर्सिटी का छात्रसंघ एक स्वतंत्र संस्था है. छात्रसंघ ने 1920 में आजीवन सदस्यता देने की शुरुआत की थी. महात्मा गांधी और जिन्ना को भी सदस्यता मिली थी, तब वहां जिन्ना की तस्वीर लगाई गई थी.

First published: 2 May 2018, 8:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी