Home » इंडिया » Andhra Pradesh CM says government will incougare those who will have more than 3 child
 

'2 से ज्यादा बच्चे पैदा किए तो सरकार की तरफ से मिलेगा प्रोत्साहन...'

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 January 2019, 13:06 IST

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने राज्य के लोगों से अपील की है कि वो 3 से 4 बच्चे पैसा करें. साथ ही उन्होंने कहा है कि राज्य की हालत को देखते हुए अब समय आ गया है कि जनसंख्या नियंत्रण नीति को अलविदा कह दिया जाए. नायडू ने कहा कि राज्य की कम होती युवा जनसंख्या से राज्य के विकास को नुकसान होगा. युवाओं की कमी के कारण राज्य में विकास की दर घट जाएगी.

नायडू अमरावती में महिलाओं के एक स्वयं सहायता समूह को सम्बोधित कर रहे थे जहां पर उन्होंने कहा, ''हमारी सरकार ऐसे कपल्स को प्रोत्साहित करेगी जो तीन से चार बच्चे पैदा करेंगे.'' नायडू ने राज्य के पुराने नियम, जिसके तहत दो से ज्यादा बच्चे होने पर स्थानीय निकाय चुनाव लड़ने की अनुमति है, को बदलने की बात कही.

उन्होनें कहा, ''मैंने हमेशा 1-2 बच्चों के परिवार की वकालत की है, लेकिन हालात ऐसे हैं कि अब हमें अपनी पॉलिसी पर विचार करना होगा और इसमें बदलाव करना होगा.''

महात्मा गांधी को समर्पित रही 70वें गणतंत्र दिवस परेड की झाकियां, हर राज्य ने दिखाया बापू का संघर्ष

राज्य की उपेक्षा का कारण कम जनसंख्या बताते हुए उन्होंने कहा कि आंध्र प्रदेश जनसंख्या नियंत्रण नीति के कारण ही उपेक्षित हुआ है. उन्होंने साथ में ये भी कहा कि केंद्र सरकार स्पेशल पैकेज देने के लिए उन राज्यों को वरीयता देती है जहां की जनसंख्या अधिक होती है लेकिन आंध्र प्रदेश को ऐसी सहायता काम जनसंख्या के कारण नहीं मिल पाती है.  नायडू ने कहा कि देश की तरक्की की जिम्मेदारी युवा जनसंख्या के कन्धों पर है. ऐसे में युवाओं को देश और राज्य की तरक्की के आगे बढ़ कर योगदान देना होगा.

First published: 26 January 2019, 13:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी