Home » इंडिया » Anil Ambani met French Defence officials Two weeks before Rafale announcement
 

राफेल डील से 15 दिन पहले अनिल अंबानी मिले थे फ्रांस के रक्षा अधिकारियों से : रिपोर्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 February 2019, 10:50 IST

राफेल को लेकर लगातार नए खुलासे होते जा रहे है. मार्च 2015 के चौथे सप्ताह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रांस से 36 राफेल लड़ाकू विमान की खरीद की घोषणा की. इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट की माने तो इस डील से 15 दिन पहले व्यवसायी अनिल अंबानी ने तत्कालीन फ्रांसीसी रक्षा मंत्री ज्यां-यवेस ले ड्रियन के कार्यालय पेरिस का दौरा किया और एक बैठक की थी.

रिपोर्ट के अनुसार बैठक में ले ड्रियन के विशेष सलाहकार जीन-क्लाउड मैलेट ने भाग लिया. उनके उद्योग सलाहकार, क्रिस्टोफ़ सालोमन; और औद्योगिक मामलों के लिए उनके तकनीकी सलाहकार, जेफ्री बूक्वॉट भी इस दौरान शामिल थे.

रिपोर्ट के अनुसार एक अधिकारी जिन्हें इस बैठक की जानकारी थी, ने बताया कि अंबानी ने वाणिज्यिक और रक्षा हेलीकॉप्टर दोनों पर एयरबस हेलीकॉप्टरों के साथ काम करने की इच्छा व्यक्त की. उन्होंने यह भी कहा कि "समझौता ज्ञापन (एमओयू)" और पीएम की यात्रा के दौरान हस्ताक्षर करने के इरादे का उल्लेख किया गया है. जब अंबानी ने फ्रांसीसी रक्षा मंत्री के कार्यालय का दौरा किया, तो यह ज्ञात था कि प्रधानमंत्री मोदी 9 से 11 अप्रैल 2015 तक फ्रांस की आधिकारिक यात्रा करेंगे.

इसके बाद अंबानी उस यात्रा के दौरान पीएम के प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा थे, जहां 36 राफेल विमानों के सौदे की घोषणा मोदी और तत्कालीन फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने दोनों पक्षों द्वारा जारी संयुक्त बयान में की थी. संयोग से रिलायंस डिफेंस को इस बैठक के रूप में एक ही सप्ताह में 28 मार्च 2015 को शामिल किया गया था.

राफेल सौदे पर CAG रिपोर्ट आज संसद में होगी पेश, कीमत का विवरण नहीं होगा शामिल

First published: 12 February 2019, 10:46 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी