Home » इंडिया » Anti Sterlite protests: Four killed, several injured in clashes with police in Tuticorin
 

तमिलनाडु: कॉपर फैक्ट्री बंद कराने को लेकर हिंसक प्रदर्शन में 8 की मौत, 100 दिन से हजारों लोग सड़कों पर

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 May 2018, 17:32 IST

तमिलनाडु के तूतीकोरिन में पिछले 100 दिनों से 18 गांव के हजारों लोग प्रदर्शन कर रहे हैं. ये प्रदर्शनकारी वेदांता के स्टरलेट कॉपर यूनिट का विरोध कर रहे हैं, जो मंगलवार (22 मई) को हिंसक हो गया. इसके बाद प्रदर्शनकारियों की पुलिस से झड़प हो गई. अलग-अलग घटनाओं में 8 लोगों के मरने की खबर है वहीं दर्जनों लोग घायल बताए जा रहे हैं.

स्टरलेट कॉपर कारखाने को बंद किये जाने की मांग करने वाले प्रदर्शनकारियों का कहना है कि इससे आसपास के गांवों के लोगों को कैंसर की बीमारी हो रही है. यह लोग पिछले 100 दिनों से फैक्ट्री बंद किए जाने की मांग कर रहे थे. लेकिन इस पर कुछ होता न देख आज प्रदर्शनकारी हिंसक हो गए. प्रदर्शन के दौरान उस वक्त हालात बेकाबू हो गये जब लोगों ने कलेक्टर कार्यालय की घेराबंदी कर कॉपर यूनिट को बंद किये जाने की मांग की.

इस दौरान लोगों की पुलिस के साथ झड़प हो गई. इसके बाद पुलिस ने फायरिंग शुरू कर दी. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बड़ी संख्या में हजारों की भीड़ इकठ्ठा हो गई और लोगों ने एक रैली की. इस दौरान पुलिस उन्हें रोकने की कोशिश करती रही लेकिन सभी प्रदर्शनकारी कलेक्टर ऑफिस के प्रांगण में पहुंच गए. यहां पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प भी हुई और पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया.

पुलिस की लाठीचार्ज के बाद हालात और बेकाबू हो गए इसके बाद पुलिस ने फायरिंग शुरू कर दी. पुलिस की इस फायरिंग में एक की मौत हो गई है और कई घायल हुए. इसके बाद लाठीचार्ज और फायरिंग से गुस्साए प्रदर्शनकारियों ने कलेक्टर ऑफिस को आग के हवाले कर दिया. इसके बाद पूरे इलाके में हिंसा फैल गई. पुलिस इस हिंसा को रोकने में नाकाम साबित हो रही है.

भीड़ बेकाबू हो चली है और इलाके में कई जगह आगजनी की वारदात हुई है. पुलिस के कई वाहनों को भी आग के हवाले कर दिया गया है और इलाके में भारी तनाव है. अलग-अलग घटनाओं में 8 लोग मौत के मुंह में समा चुके हैं. गुस्साए लोगों ने 50 से ज्यादा वाहनों को आगे के हवाले कर दिया. हिंसक प्रदर्शनों को देखते हुए इलाके में धारा 144 लगा दी गई है.

First published: 22 May 2018, 17:28 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी