Home » इंडिया » anti-Sterlite protests : Rajinikanth announces Rs 2 lakh each to kin of those who died
 

रजनीकांत का बड़ा ऐलान, स्टरलाइट प्लांट के खिलाफ प्रदर्शन में मारे गए लोगों को देंगे 2-2 लाख रुपये

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 May 2018, 15:29 IST

दक्षिण भारत फिल्मों के सुपरस्टार कहे जाने वाले रजनीकांत ने बुधवार को तमिलनाडु सरकार पर जोरदार हमला करते हुए कहा कि सरकार को एक हफ्ते के अंदर थूथुकुडी हिंसा में शामिल पुलिस अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई चाहिए. रजनीकांत ने 22 और 23 मई को तूतीकोरिन के स्टरलाइट कॉपर संयंत्र के विस्तार के विरोध में हो रहे प्रदर्शन के दौरान मारे गए 13 लोगों के परिवारों को 2-2 लाख रुपये देने की घोषणा की.

रजनीकांत ने कहा कि फायरिंग में शामिल उच्च स्तर के अधिकारियों पर कार्रवाई की जानी चाहिए. गौरतलब है कि रजनीकांत ने हाल ही में तमिलनाडु की राजनीति में कदम रखा है और वह तब से लगातार हर मुद्दे पर सामने आते रहे हैं. इससे पहले कावेरी जल विवाद  पर भी वह बेहद मुखर दिखे थे.

 

तमिलनाडु सरकार ने विरोध प्रदर्शन के दौरान थूथुकुड़ी में पुलिस गोलीबारी में 13 लोगों की मौत के कुछ दिन बाद वेदांता के कॉपर संयंत्र को बंद करने का आदेश दिया था. रजनीकांत ने प्लांट के मालिकों को अमानवीय बताया और कहा कि इसे फिर से नहीं खोलना चाहिए.

दो दशकों से अधिक समय तक तूतीकोरिन के कार्यकर्ता ने स्टरलाइट संयंत्र पर क्षेत्र की वायु और जल संसाधनों को दूषित करने का आरोप लगा रहे हैं. उनका कहना है कि इससे सांस से जुडी बीमारियां, त्वचा रोग और कैंसर जैसी घातक बीमारियां पैदा हो रहा हैं. इस साल फरवरी से तूतीकोरिन में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुए हैं, जहां स्टरलाइट प्रति वर्ष 4.38 लाख टन एनोड्स या प्रति दिन 1,200 टन उत्पादन करने की क्षमता कॉपर स्मेल्टर चला रहा था.

ये भी पढ़ें : तूतीकोरिन के स्टरलाइट कॉपर प्लांट के बंद होने से जा सकती हैं 50,000 नौकरियां

First published: 30 May 2018, 15:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी