Home » इंडिया » Anupam Kher appointed new FTII chairman,replaces Gajendra Chauhan
 

गजेंद्र चौहान की जगह अब ये दिग्गज कलाकार होंगे FTII के नए चेयरमैन

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 October 2017, 16:05 IST

दिग्गज कलाकार अनुपम खेर को फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट (एफटीआईआई) पुणे का नया चेयरमैन बनाया गया है. अनुपम खेर को गजेंद्र चौहान की जगह एफटीआईआई का नया चैयरमैन बनाया गया है. इससे पहले अनुपम खेर केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) और नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा के अध्यक्ष भी रह चुके हैं.

दरअसल इस साल मार्च में गजेंद्र का कार्यकाल खत्म होना था जिसके चलते इंस्टीट्यूट के चेयरमैन के रूप में नए चेहरे की तलाश हो रही थी. हालांकि FTII चेयरमैन के कार्यकाल की अवधि‍ तीन साल की होती है.

गजेंद्र चौहान को 9 जून 2015 में एफटीआईआई का चेयरमैन नियुक्त किया गया था, जिसका कैंपस में बहुत विरोध प्रदर्शन हुआ था. हालांकि तब भाजपा सरकार ने कोई बदलाव करने से इनकार कर दिया था. छात्रों का आरोप था कि गजेंद्र चौहान की नियुक्ति राजनीतिक रूप से प्रेरित है. उनका मानना था कि चौहान पद के लिए क्वॉलीफाइड नहीं हैं. 

गौरतलब है कि 62 साल के अनुपम खेर को साल 2004 में पद्मश्री और साल 2016 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया है. अनुपम खेर ने सारांश, राम लखन, मैंने गांधी को नहीं मारा, ए वेडनसडे जैसी कई नामचीन फिल्मों में काम किया है. 

अनुपम खेर अब तक 500 से अधिक फिल्मों और थियेटर में काम कर चुके हैं. वह बेंड इट लाइक बेकहम, लस्ट, कॉशन और सिल्वर लाइनिंग्स प्लेबुक जैसी अंतरराष्ट्रीय फिल्मों में काम कर चुके हैं. इनमें से सिल्वर लाइनिंग्स प्लेबुक 2013 में ऑस्कर भी जीत चुकी है.

गौरतलब है कि इससे पहले श्याम बेनेगल, अदूर गोपालाकृष्णन, सईद मिर्जा, महेश भट्ट, मृणाल सेन, विनोद खन्ना और गिरिश कर्नाड जैसे कलाकार और फिल्मकार FTII के अध्यक्ष रह चुके हैं. 

First published: 11 October 2017, 16:05 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी