Home » इंडिया » Apache attack helicopters to be inducted into Indian Air Force at Pathankot today
 

दुश्मनों को मिलेगी कड़ी टक्कर, आज वायुसेना का हिस्सा बनेंगे आठ अपाचे हेलिकॉप्टर

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 September 2019, 8:48 IST

भारतीय वायुसेना अब और मजबूत हो जाएगी. इसके साथ ही वायुसेना दुश्मन के ठिकानों को पलक झपकते ही नेस्तनाबूद करने में महारत हासिल कर लेगी. दरअसल, आज यानी मंगलवार को भारतीय वायुसेना में के बेड़े में आठ अपाचे हेलिकॉप्टर शामिल होंगे. पंजाब के पठानकोट एयरबेस पर वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बी एस धनोआ अपाचे हेलिकॉपटरों को वायुसेना में शामिल कराएंगे. बता दें कि पठानकोट एयरबेस पर ही साल 2016 में पाकिस्तान से आए आतंकियों ने हमला किया था.

दो पायलटों वाले अपाचे हेलिकॉप्टर 60 फुट ऊंचाई और 50 फुट चौड़ाई वाले हैं. अपाचे हेलिकॉप्टर में बड़े विंग के साथ दो इंजन लगाए गए हैं. जिसके चलते इनकी रफ्तार बाकी किसी लड़ाकू हेलिकॉप्टर से कहीं ज्यादा है. अपाचे हेलिकॉप्टरों में दो सीट दी गई है और इसमें हेलिफायर और स्ट्रिंगर मिसाइलें लगी हुई हैं.

जो दुश्मन को पलक झपकते ही नष्ट कर देंगी. अपाचे हेलिकॉप्टर में एक सेंसर भी लगा है, जिसकी वजह से ये हेलिकॉप्टर रात में भी किसी ऑपरेशन को अंजाम दे सकने में सक्षम है. अपाचे हेलिकॉप्टर की रफ्तार 365 किलोमीटर प्रति घंटा है. इसमें 30 ML की दो गन लगी हुई हैं.

इसके साथ ही इस हेलिकॉप्टर की डिजाइन इस तरह से की गई है कि इसे दुनिया के किसी भी रडार से पकड़ पाना मुश्किल है. बता दें कि इस हेलिकॉप्टर का निर्माण अमेरिका में किया गया है. अपाचे हेलिकॉप्टर AH-64E दुनिया का सबसे एडवांस मल्टी रोल कॉम्बेट हेलिकॉप्टर है.

बता दें कि इस हेलिकॉप्टर के लिए भारत और अमेरिका के बीच सितंबर, 2015 में एक बड़ी डील हुई थी, जिसके तहत 22 अपाचे हेलिकॉप्टर भारत को मिलने वाले हैं. इससे पहले 27 जुलाई को 4 हेलिकॉप्टर भारत को मिल चुके हैं और अब 8 हेलिकॉप्टर आज यानी मंगलवार भारतीय वायुसेना के बेड़े में शामिल हो जाएंगे.

INX मीडिया केस: चिदंबरम को मिलेगी जमानत या जाएंगे जेल, CBI कोर्ट में आज होगा फैसला

First published: 3 September 2019, 8:48 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी