Home » इंडिया » Apache helicopter of the Indian Air Force inducted at the Pathankot Air Base
 

Video: वायुसेना में शामिल हुआ दुनिया का सबसे खतरनाक हेलिकॉप्टर अपाचे, अब पाकिस्तान की खैर नहीं !

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 September 2019, 12:13 IST

दुनिया का सबसे खतरनाक हेलिकॉप्टर अपाचे आज भारतीय वायुसेना में आधिकारिक तौर पर आज शामिल हो गया. भारतीय वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ अपने रिटायरमेंट से पहले अपाचे हेलिकॉप्टर को पठानकोट एयर बेस पर वायुसेना के बेड़े में शामिल किया. आठ अपाचे हेलीकॉप्टर के वायुसेना में शामिल होने से उसकी ताकत और घातक हो गई है.

भारत सरकार ने अमेरिका की हथियार बनाने वाली कंपनी बोइंग से 4168 करोड़ रुपये में 22 अपाचे हेलीकॉप्टर सौदा किया था. ये सारे 22 हेलीकॉप्टर अगले साल तक IAF को मिल जाएंगे. अपाचे AH-64E अत्याधुनिक तकनीक से लैस है. यह दुनिया का सबसे खतरनाक लड़ाकू हेलीकॉप्टर है. Apache AH-64E के बारे में जानकर आप दंग रह जाएंगे.

अपाचे हेलीकॉप्टर तीन दशक पुराने MI 35 हेलिकॉप्टर की जगह लेगा. अपाचे के पहले स्क्वॉडर्न की बागडोर ग्रुप कैप्टन एम शयलु के हाथ में होगी. इससे पहले वह कार निकोबार में MI-17 V5 हेलिकॉप्टर यूनिट के कमांडिंग ऑफिसर थे. वह अपाचे हैलिकॉप्टर की पूरी ट्रेनिंग ले चुके हैं. इसके शामिल होने से भारत की घर में घुसकर मार करने की क्षमता बढ़ जाएगी.

 

खूबी जानकर रह जाएंगे दंग

पठानकोट एयरबेस पर अपाचे के बेड़े को तैनात करना भारत की बड़ी रणनीति का हिस्सा है. पठानकोट एयरबेस पाकिस्तानी सीमा से मात्र 30 किलोमीटर दूर है. अनुच्छेद 370 हटाने के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ा है. इस वजह से अपाचे को पठानकोट एयरबेस पर तैनात किया गया है.

अपाचे दुनिया के बहु-भूमिका वाले लड़ाकू हेलीकाप्टरों में से एक है. अपाचे एएच-64 ई हेलिकॉप्टर से चीनी सीमाओं को भी कवर करना पहले के मुकाबले आसान हो जाएगा. अपाचे लगभग 280 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से उड़ान भरता है. बेहतरीन डिजाइन की वजह से इस हेलिकॉप्टर को रडार आसानी से पकड़ नहीं पाता है.

अपाचे करीब पौने तीन घंटे तक उड़ान भरने में सक्षम है. जब यह दुश्मन पर हमला करता है तो उसका बचना मुश्किल होता है. आतंकियों के ट्रेनिंग कैंप से लेकर टैंकों तक को इससे तबाह किया जा सकता है. अमेरिकी सेना भी अपाचे हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल करती है. यह दुनियाभर में मल्टिरोल कांबेट हेलिकॉप्टर के रूप में जाना जाता है.

मुंबई के ONGC प्लांट में भीषण आग, 5 लोगों की दर्दनाक मौत, दर्जनों लोगों की जान आफत में

दुश्मनों को मिलेगी कड़ी टक्कर, आज वायुसेना का हिस्सा बनेंगे आठ अपाचे हेलिकॉप्टर

First published: 3 September 2019, 12:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी