Home » इंडिया » apps to help you go cashless
 

जब इतने सारे ई वॉलेट हैं तो फ़िर एटीएम की लाइन में क्यों लगे हैं?

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 February 2017, 8:23 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आेर से मंगलवार को नोटों के बंदी की घोषणा के बाद अफरा-तफरी मची हुर्इ है. बैंक खुल जाने के बाद भी लोगों को रोजनाा की जरूरतों के लिए कैश नहीं मिल पाने के कारण परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. एेसे में आप कर्इ एेसे तरीके आप अपना सकते हैं. जो बिना कैश लिए करेंगे सभी जरूरतों को पूरा. 

र्इ वाॅलेट 

सबसे पहले र्इ वाॅलेट की वेबसाइट पर जाएं यहां अपने र्इमेल से साइन अप करें. 

अपना अकाउंट बनाएं. 

क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड आैर नेटे बैकिंग प्रयोग के दौरान र्इ वाॅलेट से जोड़ें 

हम आपकाे एेसे 8  एेसे एप बता रहे हैं जो आपका काम आसान बना देंगे. 

Paytm: 

मोबाइल पेमेंट और ऑनलाइन शॉपिंग का बेतरीन प्लैटफॉर्म Paytm र्इ वाॅलेट है. इसने कर्इ कंपनी से पार्टनरशिप कर रखी है, जिसकी वजह से आपका आॅनलाइन शाॅपिंग करना आसान होगा. आप इस डिजिटल वाॅलेट का यूज बैंक अकाउंट को इसमें जोड़कर कर सकते हैं. 

Freecharge:

पेटीएम की तरह ही फ्रीचार्ज को र्इ वाॅलेट का भी प्रयोग कर सकते हैं. इससे आप मोबाइल रिचार्ज करने  के साथ आॅनलइन शाॅपिंग भी कर सकते हैं 

खाने के आइटम खरीदना चाहते हैं तो...

Grofers: 

अगर आप खानेे पीने के आइटम खरीना चाहते हैं तो अापके लिए Grofers बेस्ट होगा. इसके लिए सबसे पहले ऐप डाउनलोड करें, मेंबर बनें आैर आॅनलाइन पेमेंट करने के साथ अपनी जरूरत का सामान घर बैठे पाएं. 

BigBasket: 

यहां भी आप सब्जी से लेकर दवा तक सभी चीजों का आॅर्डर कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले एप डाउलोड करें, मेंबर बने अपनी जरूरत का सामान घर बैठे पाएं. इस एप के साथ एक सुविधा यह भी है कि आप ‘Card on Delivery’ का आॅप्शन चुन सकते हैं. इस आॅप्शन के बाद डिलीवरी बाय साथ में क्रेडिट कार्ड मशीन लाएगा, जिसमें कार्ड स्वाइप करने के बाद पेमेंट करनी होगी. 

ट्रेवेल के लिए चुनेे ये ऐप 

ट्रेवल करना चाहते हैं आैर आपके पास कैश नहीं है तो Uber, Ola कैब के दोनों आॅप्शन चुन सकते हैं. इन दोनों में र्इ वाॅलेट के जरिए पेमेंट के साथ बिना रुके आप सफर कर सकते हैं. 

First published: 11 November 2016, 4:26 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी