Home » इंडिया » Arjun Ram Meghwal: GST will be passed during Monsoon session
 

अर्जुन मेघवाल: मानसून सत्र में पास होगा जीएसटी बिल

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 July 2016, 16:47 IST
(पीआईबी ट्विटर)

मोदी मंत्रिपरिषद विस्तार के बाद केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने आज पदभार संभाला. मेघवाल ने कहा है कि लंबे समय से अटका गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (वस्तु एवं सेवा कर) बिल संसद के आगामी मानसून सत्र में पास हो जाएगा.

कार्यभार संभालने के बाद पत्रकारों से बातचीत के दौरान मेघवाल ने कहा कि अर्थव्यवस्था ने रफ्तार पकड़ ली है. अर्थव्यवस्था के विकास के लिए जरूरी है कि इसमें भरोसा बनाए रखा जाए.

'ज्यादातर पार्टियां सहमत'

साथ ही अर्जुन मेघवाल ने कहा कि मंत्री के रूप में प्रभार संभालने के बाद उनकी प्राथमिकता जीएसटी बिल को पास करवाना है. ज्यादातर पार्टियां इसको लेकर सहमत हैं. ऐसे में कोशिश की जाएगी कि मानसून सत्र में इसे बिना किसी अड़़चन के पास करवा लिया जाए.

इस दौरान  मेघवाल ने कहा कि सरकार की नीतियों का फायदा आखिरी छोर पर खड़े व्यक्ति को भी मिले यही उनका मकसद है. मेघवाल से जब यह पूछा गया कि अमेरिका ने भारत की आर्थिक वृद्धि दर को 'बढ़ा-चढ़ा' हुआ बताया है, तो उन्होंने इससे असहमति जाहिर करते हुए कहा कि आर्थिक वृद्धि सही दिशा में है, सब डेटा पर आधारित है.

18 जुलाई से मानसून सत्र

राजस्थान के बीकानेर से सांसद अर्जुन राम मेघवाल अपनी सादगी पसंद छवि के लिए जाने जाते हैं. कई बार वे साइकिल पर संसद आते नजर आए हैं. भारतीय प्रशासनिक सेवा की नौकरी से रिटायर होने के बाद मेघवाल ने राजनीति में एंट्री की.

पहली बार वे 2009 में लोकसभा से सांसद बने. जीएसटी बिल लंबे अरसे से संसद की मंजूरी के लिए अटका हुआ है. राज्यसभा में कांग्रेस के विरोध और संख्याबल में कमी की वजह से सरकार इसे अब तक पास नही करा सकी है.

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने हाल ही में कोलकाता में राज्यों के वित्त मंत्रियों के साथ एक बैठक आयोजित की थी. इस दौरान जेटली ने कहा था कि ज्यादातर राज्य जीएसटी के समर्थन में हैं. संसद का मानसून सत्र 18 जुलाई से शुरू हो रहा है.

First published: 6 July 2016, 16:47 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी