Home » इंडिया » Dalbir Singh enroute to J&K, review the security situation along LoC and border
 

सेना प्रमुख दलबीर सिंह सुहाग पहुंचे ऊधमपुर, सीमा सुरक्षा की समीक्षा

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2017, 5:46 IST
(पीटीआई)

सर्जिकल स्ट्राइक के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच सीमा पर तनाव बढ़ गया है. जहां एक ओर पाकिस्तान लगातार सीजफायर का उल्लंघन कर रहा है, वहीं भारत की पैनी नजर पाकिस्तान की हर हरकत पर है.

थलसेनाध्यक्ष दलबीर सिंह सुहाग आज जम्मू-कश्मीर के दौरे पर हैं. जनरल दलबीर सुहाग ऊधमपुर पहुंच चुके हैं. यहां पर वो उत्तरी कमान के अफसरों के साथ एलओसी (नियंत्रण रेखा) और बॉर्डर के आस-पास के सुरक्षा हालात की समीक्षा कर रहे हैं.

सीमा पर कायम तनाव के बीच इस दौरे को काफी अहम माना जा रहा है. जनरल सुहाग वेस्टर्न कमांड का भी दौरा करने वाले हैं. यहां पर वो पश्चिमी सीमा पर सेना की तैयारियों का जायजा लेने जा रहे हैं.

दरअसल भारत की उत्तरी सीमा पर पंजाब और जम्मू के साथ ही पश्चिमी सीमा पर राजस्थान में भी पाकिस्तान के साथ भारत की अंतरराष्ट्रीय है. बॉर्डर पर सुरक्षा के मद्देनजर एक हजार गांवों को खाली कराया गया है. इसके साथ ही सेना के तीनों अंगों को हाई अलर्ट पर रखा गया है.

सर्जिकल हमले में 50 आतंकी ढेर

भारत के डीजीएमओ (महानिदेशक सैन्य अभियान) ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सर्जिकल हमले में सात आतंकी कैंपों में तबाही का एलान किया था. बताया जा रहा है कि सैटेलाइट से मिली तस्वीरों से पता चला है कि इस हमले में तकरीबन 50 आतंकवादी मार गिराए गए.

सेना की स्पेशल फोर्स के पैरा कमांडो ने इस हमले को अंजाम दिया. उरी में 18 सितंबर को हुए आतंकी हमले में भारत के 19 जवान शहीद हो चुके हैं. इस सर्जिकल स्ट्राइक को उरी हमले के बदले के तौर पर देखा जा रहा है. हालांकि पाकिस्तान ने ऐसी किसी भी सर्जिकल स्ट्राइक की बात से साफ इनकार किया है.

First published: 1 October 2016, 10:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी