Home » इंडिया » Army Chief General Bipin Rawat on 69th Army Day: Proper channels in place for jawans to put across grievances & Confidence building measures undertaken with China
 

69वां सेना दिवसः सोशल मीडिया पोस्ट से मुश्किल में पड़ सकते हैं जवान

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 January 2017, 15:43 IST
( एएनआई)

नई दिल्ली में भारतीय सेना की 69वीं सालगिरह पर सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा कि हमारे कुछ साथी अपनी समस्या बताने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रहे हैं. इससे हमारे वीर जवानों के मनोबल पर असर पड़ता है. लेकिन जिन्होंने यह किया है उसके लिए वे सजा के हकदार भी हो सकते हैं.

आर्मी चीफ ने कहा कि सोशल मीडिया पर की जा रही शिकायत मीडिया के सामने आ रही है. अगर आपको कोई शिकायत है, आप कार्रवाई से संतुष्ट नहीं हैं, तो सीधे मुझसे संपर्क कर सकते हैं. 

इसके अलावा उन्होंने पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान को चेतावनी देते हुए कहा कि हम लाइन ऑफ कंट्रोल पर शांति चाहते हैं. लेकिन किसी भी सीजफायर का उल्लंघन या उत्तेजित करने वाली हरकत का मुंहतोड़ जवाब देने से पीछे नहीं हटेंगे. आने वाली हर चुनौती से निपटने के लिए हमेशा तैयार रहना होगा.

उन्होंने आगे कहा कि भारत चीन की सीमा पर शांति चाहता है. वहां पर हमारी तरफ से कारगर  कॉन्फिडेंस बिल्डिंग मेजर्स अपनाएं जा रहे हैं. हम उन कदमों को उठा रहे हैं जिससे सीमा रेखा पर पैदा होने वाली हर स्थिति का समाधान निकल सके. 

यकीन है कि प्रतिद्वंदी हमारी ताकत को पहचानते हैं. हमारी क्षमता किसी भी जगह कार्रवाई करने की है. हम दोस्ती का हाथ बढ़ाना चाहते हैं लेकिन शांति भंग करने वालों को चेतावनी भी देना चाहते हैं. 

सेना प्रमुख ने इस दौरान सियाचिन में 35 फीट बर्फ के नीचे छह दिनों तक जिंदगी और मौत की जंग लड़ने वाले दिवंगत लांस नायक हनुमंथप्पा को सेना मेडल से सम्मानित किया और उनकी पत्नी को मेडल सौंपा. इसके अलावा देश की रक्षा में अपने प्राणों की आहूति देने वाले जवानों के परिवारों को भी अवॉर्ड दिए गए.

First published: 15 January 2017, 15:43 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी