Home » इंडिया » Army Chief Mukund Narwane to meet top commanders amidst Chinese army presence at LAC: report
 

चीन के साथ LAC पर तनाव के बीच आर्मी चीफ मुकुंद नरवणे शीर्ष कमांडरों से करेंगे मीटिंग : रिपोर्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 May 2020, 16:25 IST

सेना के प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे बुधवार से अपने शीर्ष कमांडरों के साथ एक बैठक करेंगे. ANI की रिपोर्ट का कहना है कि दो दिवसीय बैठक के दौरान, बल के शीर्ष ब्रास और सुरक्षा मुद्दों पर चर्चा करने की संभावना है. सेना की इस बैठक की जानकारी ऐसे समय में आ रही है जब भारत लदाख में चीनी सेना की बढ़ती ताकत का मुकाबला करने के लिए अपने सैनिकों की मौजूदगी को बढ़ा रहा है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार लद्दाख सेक्टर के विभिन्न स्थानों पर चीन ने वास्तविक नियंत्रण रेखा पर अपने 5,000 से अधिक सैनिकों को तैनात किया है.

 

भारतीय सेना अन्य क्षेत्रों में भी अपनी उपस्थिति बढ़ा रही है ताकि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के जवानों को किसी तरह की हरकत करने से रोका जा सके. वर्तमान में चीनी सेना ने अपने सैनिकों को LAC पर तैनात किया है. भारतीय सेना ने भी चीनी सेना को किसी भी तरह का जवाब देने के लिए 81 और 114 ब्रिगेड को तैनात किया है.


मीडिया रिपोर्ट के अनुसार चीन ने लद्दाख में बड़ी संख्या में सौनिक तैनात किये हैं. ANI के अनुसार डिफेंस एक्सपर्ट पी.के. सहगल ने कहा ''चीन ने भारत के सामने 5000 सैनिक तैनात कर दिए हैं. भारत ने भी उतने ही पैमाने पर उत्तराखंड और लद्दाख में सैनिक तैनात कर दिए हैं''. उन्होने कहा ''चीन दबाव डाल रहा है कि भारत जो उनके तरफ इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण कर रहा है वो उसे बंद करे''.

सहगल के अनुसार ''भारत ने इसे बंद करने से साफ मना कर दिया है क्योंकि चीन ने अपनी तरफ बहुत बड़ा कंस्ट्रक्शन किया है भारत तो बस उसकी बराबरी करने की कोशिश कर रहा है''. उन्होंने कहा मुझे नहीं लगता कि दोनों में किसी प्रकार का युद्ध होगा. युद्ध करना दोनों के हित में नहीं है''. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार चीन ने लद्दाख सेक्टर में विवादित सीमा के उस पार 5,000 सैनिकों के साथ मोर्चेबंदी की है, जहां भारत ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के साथ बढ़ते तनाव के रूप में अपने बचाव को मजबूत करने के लिए सेना बढ़ाई है.

चीन के 5000 सैनिकों के जवाब में भारत ने भी उत्तराखंड और लद्दाख में बढ़ाई फौज

First published: 26 May 2020, 16:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी