Home » इंडिया » Army doctor's plea to Supreme Court for retirement age to extend till 65 like civilian, hearing on Monday
 

सेना में डॉक्टरों की सेवानिवृत्ति आयुसीमा तय करने को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2017, 5:48 IST

केंद्र सरकार द्वारा डॉक्टरों की सेवानिवृत्ति की आयु को बढ़ाकर 65 वर्ष किए जाने के बाद अब सेना के चिकित्सकों ने भी आयु सीमा बढ़ाने और एक समान किए जाने की मांग की है. इस बाबत सैन्य चिकित्सकों की ओर से सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गई.

फिलहाल सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को होने वाली सुनवाई को सोमवार तक के लिए टाल दिया है. आर्मी मेडिकल कॉर्प्स द्वारा इस आयुसीमा को बढ़ाने के लिए याचिका दायर की गई थी.

बृहस्पतिवार को सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस अनिल आर दवे की अध्यक्षता वाली बेंच ने याचिका दायर करने पहुंचे आठ सैन्य चिकित्सकों की याचिका पर सुनवाई करने की हामी भरी थी. याचिकाकर्ताओं द्वारा अदालत को बताया गया कि केंद्र सरकार द्वारा चिकित्सकों की सेवानिवृत्ति की आयु को बढ़ाकर 65 वर्ष कर दिया गया है लेकिन रक्षा मंत्रालय ने अभी तक केंद्र के इस फैसले को लागू नहीं किया है.

उन्होंने यह भी कहा कि केवल रक्षा मंत्रालय को छोड़कर अन्य सभी ने स्वास्थ्य मंत्रालय के इस फैसले को मान लिया है.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चिकित्सकों की सेवानिवृत्ति की आयु 65 वर्ष किए जाने की घोषणा की गई थी. यह नियम 31 मई 2016 से लागू हो गया है.

First published: 29 July 2016, 1:47 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी