Home » इंडिया » Army starts operation 'Calm Down' in south Kashmir to clear it of militants and protesters
 

प्रदर्शनकारियों पर काबू पाने के लिए दक्षिण कश्मीर में सेना ने शुरू किया ऑपरेशन ‘काम डाउन’

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 September 2016, 12:19 IST
(कैच न्यूज)

कश्मीर घाटी में जारी उथल-पुथल के बीच भारतीय थलसेना ने अपनी एक पूरी ब्रिगेड को दक्षिण कश्मीर के लिए रवाना किया है. आतंकवादियों के सफाये और प्रदर्शनकारियों पर काबू पाने के लिए शुरू किए गए ऑपरेशन ‘काम डाउन’ के तहत थलसेना ने यह ब्रिगेड भेजी है.

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि इलाके में ‘जंगल राज’ जैसे हालात कायम होने की खुफिया सूचनाएं मिलने के बाद करीब 4,000 अतिरिक्त सैनिकों को स्थिति सामान्य बनाने के काम में लगाया गया है. हालांकि, उन्हें स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि वे बल प्रयोग कम से कम करें. इलाके में हालात ऐसे हैं कि आतंकवादी और उनसे हमदर्दी रखने वाले लोग हावी हैं, वे प्रदर्शन कर रहे हैं और सड़कों पर जाम लगा रहे हैं.

दक्षिण कश्मीर के चार जिलों-पुलवामा, शोपियां, अनंतनाग और कुलगाम में सैनिकों को तैनात कर दिया गया है. घाटी में हिंसा के मौजूदा दौर में दक्षिण कश्मीर के जिले ही सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं. बीते 8 जुलाई को हिज्बुल मुजाहिदीन के कमांडर बुरहान वानी की एक मुठभेड़ में हुई मौत के बाद से ही घाटी में हिंसक विरोध प्रदर्शनों का दौर जारी है. वानी दक्षिण कश्मीर क्षेत्र से ही ताल्लुक रखता था.

रक्षा सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) और जम्मू-कश्मीर पुलिस की सहायता से थलसेना के जवान बारीकी से इलाके की घेराबंदी कर रहे हैं और प्रदर्शनकारियों की ओर से किया गया सड़क जाम हटा रहे हैं ताकि लोगों को आने-जाने में कोई परेशानी नहीं हो. सड़कों पर पेड़ गिराकर, बिजली के खंभे गिराकर, बड़े-बड़े पत्थर रखकर और वाहनों को आग के हवाले करके प्रदर्शनकारियों ने सड़कों को जाम किया हुआ है.

First published: 14 September 2016, 12:19 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी