Home » इंडिया » Army test fired Brahmos Block- III missile from Andaman & Nicobar Islands on yesterday
 

भारतीय सेना की बढ़ी ताक़त, ब्रह्मोस मिसाइल का सफल परीक्षण

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 May 2017, 10:05 IST

भारतीय सेना ने दुश्मनों को सबक सिखाने के लिए अपनी सैन्य क्षमता में अभूतपूर्व बढोतरी कर ली है. बुधवार को भारतीय सेना ने  ब्रह्मोस ब्लॉक-3 जमीन आधारित क्रूज मिसाइल का अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह में सफल परीक्षण किया. दरअसल भारत ने क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण मंगलवार को भी किया गया था.

 

सेना ने कहा कि मिसाइल ने कॉपीबुक तरीके से सभी उड़ान मापदंडों को पूरा करते हुए सटीकता के साथ सफलता पूर्वक अपने लक्ष्य पर हमला किया.

भारतीय सेना ने कहा, "यह लगातार पांचवां मौका है, जब ब्रह्मोस के ब्लॉक-3 संस्करण का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया गया है और जमीन पर हमला करने के मामले में इसकी श्रेणी के किसी अन्य हथियार ने अभी तक यह अविश्वसनीय उपलब्धि हासिल नहीं की है."

 

2 मई, 2017 को इसी स्थान से लंबी-दूरी तक मार करने वाले सामरिक हथियारों का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया था. इन सुपरसोनिक ब्रह्मोस क्रूज मिसाइलों का यह सफलतापूर्वक परीक्षण, मोबाइल ऑटोनॉमस लॉन्चर्स से पूर्ण परिचालन अवस्था में जमीन से जमीन पर मार करने वाली मिसाइल के रूप में अपनी पूर्ण क्षमता के साथ किया गया."

इस मिसाइल को संयुक्त रूप से भारतीय रक्षा अनुसंधान विकास संगठन और रूस के एनपीओएम द्वारा विकसित किया गया है. ब्रह्मोस को साल 2007 में अपनाने वाली दुनिया की पहली थल सेना की उपलब्धि पाने वाली भारतीय सेना इस दुर्जेय हथियार की कई अन्य श्रेणियों को विकसित कर चुकी है.

First published: 4 May 2017, 10:05 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी