Home » इंडिया » Article 370: PDP MP Mir Mohammad Fayaz torn Indian Constitution copy in Rajya Sabha
 

जम्मू-कश्मीर से धारा 370 खत्म, PDP सांसद ने राज्यसभा में फाड़ा संविधान

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 August 2019, 13:13 IST

जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटा लिया गया है. मोदी सरकार ने राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद जम्मू-कश्मीर से धारा 370 को हटाने का फैसला किया है. इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर अब विशेष राज्य नहीं रहा है. अब कश्मीर में अलग संविधान और अलग झंडा नहीं रहेगा. कश्मीर में अब भारत का संविधान लागू होगा और तिरंगा वहां का राष्ट्रीय ध्वज होगा.

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के इस ऐलान के बाद राज्यसभा में जमकर हंगामा हुआ. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने राज्यसभा में जमीन पर बैठकर इस फैसले का विरोध किया. वहीं पीडीपी कें सांसदों ने फैसले के विरोध मेंं अपने कपड़े फाड़े.

 

गुलाम नबी आजाद ने कहा कि धारा 370 के जरिए ही जम्मू-कश्मीर को भारत के साथ जोड़ा गया था. उन्होंने कहा कि लाखों लोगों ने इसके पीछे कुर्बानियां दी है. हजारों नेताओं ने अपने नेता और कार्यकर्ता खो दिए हैं. 1947 से हजारों नागरिकों की जान गई है.

उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर को भारत के साथ रखने के लिए हजारों बलिदान हुए हैं. कश्मीर और लद्दाख के लोग हर हालत में भारत के साथ खड़े रहे. वह इस कानून का कड़े शब्दों में विरोध करते हैं. आजाद ने कहा कि वह भारत के संविधान की रक्षा के लिए अपनी जान की बाजी लगा देंगे. बीजेपी ने संविधान की हत्या कर दी है. जिस धारा 370 ने भारत को कश्मीर दिया, उसे बीजेपी ने खत्म कर दिया.

इसके अलावा पीडीपी के सांसद मीर मोहम्मद फयाज ने संविधान की कॉपी फाड़ी. इसके बाद राज्यसभा सभापति एम वेंकैया नायडू ने उन्हें तुरंत हाउस छोड़ने की बात कह दी. समाजवादी पार्टी सांसद रामगोपाल यादव ने इसके विरोध में कहा कि धारा 370 संविधान संशोधन है. इसे प्रस्ताव के जरिए नहीं हटाया जा सकता. सिर्फ संविधान संशोधन के जरिए इसे हटाया जा सकता है.

इस पर गृह मंत्री अमित शाह ने बताया कि धारा 370 के अंदर ही इसका प्रावधान है. धारा 370 में लिखा है कि राष्ट्रपति पब्लिक नोटिस के तहत इसे लागू और हटा सकते हैं. राष्ट्रपति को पब्लिक नोटिफिकेशन से इसे हटाने का अधिकार है. आज सुबह उन्होंने संवैधानिक आदेश जारी करते हुए पब्लिक नोटिफिकेशन निकाला है. 

मोदी सरकार का तीन बड़ा फैसला- धारा 370 खत्म, नहीं होगा अलग झंडा और अलग संविधान

कश्मीर से धारा 370 हटाने की सिफारिश, बनेगा केंद्र शासित प्रदेश

First published: 5 August 2019, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी