Home » इंडिया » Article 370: U.S. urges all stakeholders to maintain peace, stability along LoC
 

जम्मू-कश्मीर पर अमेरिका बोला- घटनाओं को बारीकी से देख रहे हैं, दोनों पक्ष शांति बनाये रखें

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 August 2019, 9:51 IST

अमेरिका ने सोमवार को कहा कि वह जम्मू-कश्मीर में भारत सरकार द्वारा संविधान के अनुच्छेद 370 के प्रावधानों के निरस्त के बाद की घटनाओं को बारीकी से देख कर रहा है और सभी हितधारकों से नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर शांति और स्थिरता बनाए रखने का आग्रह करता है. अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मॉर्गन ऑर्टागस ने कहा, "हम नियंत्रण रेखा पर शांति और स्थिरता बनाए रखने के लिए सभी पक्षों से आह्वान करते हैं."

नरेंद्र मोदी सरकार ने धारा 370 के प्रावधानों को रद्द कर दिया, जिसने जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा दिया था. राज्यसभा ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के लिए अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी. गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि राज्य में गरीबी और विकास की कमी के अनुच्छेद 370 के प्रावधान जिम्मेदार थे.

पाकिस्तान ने भारत सरकार के इस कदम की निंदा की है. पाकिस्तान का कहना है कि भारत का यह फैसला एकतरफा है और वह इसको चुनौती देने के लिए हरसंभव विकल्प तलाशेगा. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार भारत ने जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने से पहले अमेरिका, यूके, चीन, फ्रांस और रूस जैसे देशों को इसकी जानकारी दी थी. 

अनुच्छेद 370 : NDA ने भारत का सिर काट दिया है- गुलाम नबी आज़ाद

First published: 6 August 2019, 9:40 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी