Home » इंडिया » arvind kejriwal announces 50 percent increase in minimum wages for workers in delhi
 

केजरीवाल का मजदूरों को तोहफा, न्यूनतम मजदूरी में 50 फीसदी बढ़ोत्तरी की घोषणा

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 August 2016, 13:53 IST

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 70वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर दिल्ली में न्यूनतम मजदूरी 50 फीसदी बढ़ाने की घोषणा की है. सीएम केजरीवाल ने कहा कि अगले सप्ताह कैबिनेट की बैठक के बाद अधिसूचना जारी कर दी जाएगी. 

केजरीवाल ने कहा है कि उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य राज्य सरकारों से अपील की है कि इस फैसले को पूरे देश में लागू किया जाए.

केजरीवाल की घोषणा के अनुसार दिल्ली में अब अकुशल मजदूरों को 9,568 रुपये की जगह लगभग 14052 रुपये, अर्द्ध-कुशल मजदूरों को 10,582 रुपये की जगह15,471 रुपये और कुशल मजदूरों को 11,622 रुपये की जगह लगभग 17033 रुपये मिलेंगे.

सोमवार को छत्रसाल स्टेडियम में केजरीवाल ने कहा, "जिनके जीवन में कम है, उनके लिए कानून में अधिक होना चाहिए. इसलिए हमने दिल्ली की न्यूनतम मजदूरी में करीब 50 फीसदी वृद्धि करने का फैसला किया है."

सीएम केजरीवाल ने कहा, "पूर्ववर्ती सरकार के काम करने के तरीके से अमीर और गरीब के बीच खाई चौड़ी हो गई. धनी अधिक धनी हो गए और गरीब अधिक गरीब. इस तरह की नीतियों के जरिए गरीबों की दशा सुधारने की जिम्मेदारी अब हमारी सरकार की है."

दिल्ली के श्रम मंत्री गोपाल राय ने बताया कि इस प्रस्ताव को कैबिनेट में पास कराकर एलजी नजीब जंग के पास भेजा जाएगा. उन्होंने उम्मीद जताई कि दिल्ली के मजदूरों की बेहतरी को ध्यान में रखते हुए इसे एलजी द्वारा मंजूरी मिल जाएगी.

कुछ दिन पहले ही मंत्री गोपाल राय कहा था कि सभी श्रेणी के कामकाजी वर्ग के लिए न्यूनतम मजदूरी में 30 से 40 फीसद का इजाफा किया जाएगा. इस विषय पर हाल ही में 13 सदस्यीय परामर्श समिति ने अपनी रिपोर्ट सौंपी थी. 

First published: 16 August 2016, 13:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी