Home » इंडिया » arvind kejriwal: if we make a govt on punjab, we end the raed practice at all
 

अरविंद केजरीवाल: पंजाब में हमारी सरकार बनेगी तो खत्म होगा 'रेड राज'

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 September 2016, 11:12 IST
(एजेंसी)

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पंजाब में अगले साल होने वाले विधानाभा चुनाव में पंजाब की जनता को विश्वास में लेने के लिए रविवार को व्यापारियों से 'रेड' (छापा) राज समाप्त करने का वादा किया और राधास्वामी पंथ के प्रमुख गुरिन्दर सिंह ढिल्लन से मुलाकात की. केजरीवाल की बीते तीन हफ्तों में पंजाब की यह दूसरी यात्रा हैं.

इसके अलावा केजरीवाल ने मोदी सरकार के कालाधन वापसी की योजना पर निशाना साधने हुए आरोप लगाया कि आयकर विभाग अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए देश भर में व्यापारियों को निशाना बना रहा है, वहीं विजय माल्या जैसे बड़े कारोबारी आजाद घूम रहे हैं.

केजरीवाल ने पंजाब में बीजेपी समर्थक समझे जाने वाले कारोबारी समाज को अपने खेमें में लाने के लिए कहा कि आप अगर अगली सरकार बनाती है, तो वह 'रेड' राज समाप्त करेगी और राज्य में कारोबार के अनुकूल नीतियां लाएगी जैसा उसने दिल्ली में किया है.

केजरीवाल ने राधा स्वामी पंथ के प्रमुख गुरिन्दर सिंह ढिल्लन से भी ब्यास में मुलाकात की. राज्य में इस मत को मानने वालों की अच्छी खासी संख्या है. केजरीवाल ने राधास्वामी मुख्यालय में ढिल्लन से मुलाकात की. यह मुलाकात करीब 30 मिनट चली.

इस मुलाकात के बाद आप प्रवक्ता ने कहा, ''बैठक के दौरान, उन लोगों ने राज्य में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर पंजाब के राजनीतिक परिदृश्य पर विचार विमर्श किया.'' इसके पहले कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने भी ब्यास में राधा स्वामी मत के प्रमुख से मुलाकात की थी.

केजरीवाल ने कहा कि कारोबारी समुदाय ने उनसे आयकर विभाग के अनावश्यक छापों की शिकायत की है. उन्होंने कहा, ''ऐसे छापे मारने के बदले आयकर विभाग को विजय माल्या के यहां छापा मारना चाहिए और मैं आश्वस्त हूं कि कम से कम 7000 करोड़ रुपये का उनका लक्ष्य पूरा हो जाता.''

उन्होंने आरोप लगाया, ''बड़े औद्योगिक घरानों को लूट के साथ मुक्त घूमने दिया जा रहा है जिससे काला धन के मुद्दे पर सरकार के इरादे स्पष्ट होते हैं.'' केजरीवाल ने दावा किया कि दिल्ली में आप सरकार ने कारोबारियों के कहे बिना ही कई वस्तुओं पर वैट 12.5 प्रतिशत से घटाकर पांच प्रतिशत कर दिया.

महाराज अग्रसेन जयंती के मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए केजरीवाल ने वादा किया कि अगर उनकी सरकार 2017 के विधानसभा चुनाव में पंजाब में सत्ता में आती है तो 'रेड राज' खत्म कर दिया जाएगा.

पंजाब में ड्रग की समस्या पर उन्होंने कहा कि हमें इस समस्या को समाप्त करना होगा और एक बार ऐसा कर देने पर पुनर्वासित युवाओं को बड़े पैमाने पर रोजगार की आवश्यकता होगी.

First published: 26 September 2016, 11:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी