Home » इंडिया » AS officer Sasikanth Senthil resigns, says ‘building blocks of democracy compromised
 

एक और IAS अफसर ने दिया इस्तीफा, कहा- लोकतंत्र से किया जा रहा है समझौता

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 September 2019, 15:11 IST

दक्षिण कन्नड़ जिले के पुलिस उपायुक्त एस शशिकांत सेंथिल ने शुक्रवार को भारतीय प्रशासनिक सेवा से इस्तीफा दे दिया. वह जून 2017 से इस पद पर कार्य कर रहे थे और जिले के सबसे सक्रिय डिप्टी कमिश्नरों में से एक माने जाते थे. दि हिन्दू की रिपोर्ट के अनुसार अपने इस्तीफे में सेंथिल ने लिखा कि उनका यह निर्णय व्यक्तिगत है और इसका उनके डिप्टी कमिश्नर पद या वर्तमान प्रोफाइल की किसी घटना से कोई संबंध नहीं है. नौकरशाह ने कहा कि सिविल सर्वेंट के रूप में सेवा जारी रखने के लिए यह सही वक्त नहीं है, जब लोकतंत्र के बुनियादी ढांचे से समझौता किया जा रहा है.

सेंथिल ने पत्र में कहा, "आने वाले दिनों में हमारे देश के बुनियादी ताने-बाने के लिए बेहद कठिन चुनौतियां पेश की जाएंगी और मुझे लगता है कि मैं आईएएस से बाहर रहकर अपने काम को बेहतर कर सकता हूं."40 वर्षीय सेंथिल कर्नाटक कैडर के 2009 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी हैं. वह संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में तमिलनाडु के टॉपर थे और अखिल भारतीय स्तर पर नौवें स्थान पर रहे.

उन्होंने तिरुचिरापल्ली में भारतीदासन विश्वविद्यालय के क्षेत्रीय इंजीनियरिंग कॉलेज से प्रथम श्रेणी में बीई (इलेक्ट्रॉनिक्स) पाठ्यक्रम पास किया. सेंथिल ने 2009 और 2012 के बीच बेल्लारी में सहायक आयुक्त के रूप में कार्य किया और वह शिवमोग्गा जिला पंचायत के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के पद पर रहे. वह नवंबर 2016 से चित्रदुर्ग और रायचूर जिलों के उपायुक्त और खान और भूविज्ञान विभाग में निदेशक भी थे.

पिछले महीने जम्मू-कश्मीर में लगाए गए प्रतिबंधों के कारण IAS अधिकारी कन्नन गोपीनाथन ने भी सेवा से इस्तीफा दे दिया था. हालांकि जब तक उनका इस्तीफा स्वीकार नहीं किया जाता, तब तक उन्हें ड्यूटी फिर से शुरू करने के लिए कहा गया था. गोपीनाथन ने कहा था कि वह जम्मू-कश्मीर की स्थिति से वास्तव में परेशान हो गए हैं, जिसमें आबादी के एक बड़े हिस्से को उनके मौलिक अधिकार निलंबित कर दिए गए हैं.

अधिकारी का स्टेज पर बुलाकर किया था अपमान, शर्मिंदगी में फांसी लगाकर कर ली आत्महत्या

First published: 6 September 2019, 14:28 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी