Home » इंडिया » asaram making undeclared property worth two thousand crore
 

आसाराम ने बनाई 2300 करोड़ की अघोषित संपत्ति

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:49 IST
(पीटीआई)

2013 में राजस्‍थान के जोधपुर के आश्रम में नाबालिग लड़की से दुष्कर्म के आरोपी आसाराम के बारे में सनसनीखेज खुलासा हुआ है. आयकर विभाग के मुताबिक आसाराम ने दो हजार करोड़ रुपये से भी ज्यादा की अघोषित संपत्ति बनाई है.

यह बात आयकर विभाग की जांच में सामने आई है. जांच के मुताबिक आसाराम के पास करीब 2,300 करोड़ रुपये की बेनामी संपत्ति है.

अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक आयकर विभाग ने आसाराम के ट्रस्‍टों को दी जाने वाली टैक्‍स में छूट को रद्द करने की सिफारिश की है.

इसके साथ ही विभाग ने आसाराम और उसके सहयाेगियों से जुड़ी कई बेनामी संपत्तियों का भी पर्दाफा‍श किया है. आसाराम ने कथित तौर पर रियल एस्‍टेट, म्‍युचुअल फंड्स, किसान विकास पत्र और फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट में भी निवेश कर हजारों करोड़ रुपये बनाए हैं.

कोलकाता की कंपनियों के जरिए निवेश

आसाराम का ज्‍यादातर निवेश कोलकाता की सात निजी कंपनियों के जरिए किया गया है, जिन्‍हें आसाराम के द्वारा अधिग्रहीत किया गया और उनके अनुयायियों द्वारा चलाया गया है.

इनकम टैक्‍स विभाग के इनवेस्टिगेशन विंग द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट में यह भी पाया गया है कि आसाराम ने अपने अनुयायियों के जरिए कर्ज देने वाली योजनाएं भी चलाई थीं.

इस योजना के तहत व्‍यक्ति या संस्‍था को 1-2 फीसदी मासिक ब्‍याज पर नकद कर्ज दिया जाता था, जो पूरी तरह से गैरकानूनी है.

रिपोर्ट के मुताबिक आसाराम और उसके अनुयायियों ने 1991-92 से अब तक अनुमातः देश भर के 1,400 से ज्‍यादा लोगों में कम से कम 3,800 करोड़ रुपये बतौर कर्ज बांटा है.

विभाग के अधिकारियों को शक है कि आसाराम और उसके अनुयायियों ने इस योजना के जरिए आश्रमों को मिले दान को छिपाने का प्रयास किया है.

वहीं दूसरी ओर आयकर विभाग की इस जांच पर आसाराम की प्रवक्‍ता नीलम दुबे ने कहा, "यह बापूजी के खिलाफ एक साजिश और हिंदू धर्म पर सीधा-सीधा हमला है. उनके पास कोई संपत्ति नहीं है और वह विश्‍व के सबसे बड़े हिंदू संत हैं."

नाबालिग से यौन शोषण के अभियुक्त आसाराम करीब तीन साल से जोधपुर सेंट्रल जेल में बंद हैं.

First published: 22 June 2016, 11:01 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी