Home » इंडिया » Assam Flood: flood havoc in Bihar and Assam more than 37 lakhs people affected and 122 dead till now
 

असम और बिहार में बाढ़ का कहर जारी, 37 लाख लोग प्रभावित, अभी और बिगड़ सकते हैं हालात

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 July 2020, 7:29 IST

Flood in Assam and Bihar: बिहार और पूर्वोत्तर के राज्य असम में बाढ़ का कहर बढ़ता जा रहा है. दोनों राज्यों में भारी बारिश के चलते बाढ़ आ गई है. जिसमें लाखों लोग प्रभावित हुए हैं. तेज बारिश के चलते आने वाले दिनों में हालात और भी खराब होने के आसार हैं. असम और बिहार में आई बाढ़ में 37 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं. असम में हालात बेहद खराब होते जा रहे हैं यहां बाढ़ के बाद जगह-जगह लगातार भूस्खलन हो रहा है. बाढ़ और भूस्खलन के चलते असम में अब तक 122 लोगों की मौत हुई है. केवल असम में 33 जिलों में 27 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हैं. असम के बारपेटा, कोकराझार और मोरिगांव से मौत के मामले सामने आए हैं.

वहीं बाढ़ के चलते बिहार में करीब दस लाख लोग प्रभावित हुए हैं. बिहार में गंडक नदी का तटबंध तीन स्थानों पर टूट जाने से कई इलाके डूब गए. हालांकि किसी की मौत की सूचना नहीं मिली है. राज्य आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक 10 जिलों में 74 प्रखंडों की 529 पंचायतों में 9.60 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं. जिनमें पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, सुपौल, किशनगंज, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज और खगड़िया बाढ़ से बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं.


Kargil Vijay Diwas 2020: कारगिल की हार परवेज मुशर्रफ़ क्यों जीवन भर नहीं भूल पाएंगे ?

इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश में भी मूसलाधार बारिश की वजह से कई जिलों का संपर्क कट गया है और यहां भी बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई. इस बीच भूस्खलन से पश्चिम सियांग जिले में संपर्क कट गया है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने असम में आई बाढ़ को लेकर वहां के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल से बात की है और राज्य के हालात की जानकारी लेकर एकजुटता प्रकट की है.

राजस्थान: हाईकोर्ट ने पायलट कैम्प को दी राहत, यथास्थिति बरकरार रखने का दिया आदेश

उन्होंने शुक्रवार को राष्ट्रपति भवन से असम, बिहार और उत्तर प्रदेश के बाढ़ और कोविड-19 से प्रभावित लोगों के लिए रेड क्रॉस की राहत सामग्री ले जा रहे नौ ट्रकों को रवाना भी किया. वहीं मौसम विभाग ने बताया कि उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तरप्रदेश और बिहार में रविवार से बुधवार के बीच और पंजाब तथा हरियाणा में मंगलवार से शुक्रवार के बीच भारी बारिश होने की संभावना है.

बाबरी विध्वंस: लालकृष्ण आडवाणी ने CBI कोर्ट में वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए दर्ज करवाए बयान

First published: 25 July 2020, 7:29 IST
 
अगली कहानी