Home » इंडिया » Assam Government has decided No Government jobs will be given to persons having more than two children
 

दो से अधिक बच्चे पैदा करने वालों को इस राज्य में नहीं मिलेगी सरकारी नौकरी

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 October 2019, 11:08 IST

दुनिया भर में लगातार बढ़ रही जनसंख्या के चलते तमाम समस्याएं पैदा हो गई हैं. जनसंख्या के मामले में भारत चीन के बाद दूसरे स्थान पर है और आने वाले कुछ सालों में भारत दुनिया का सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश भी बन सकता है. लेकिन अब सरकार इसे सख्ती से नियंत्रित करने की कोशिश कर रही है. दरअसल, असम सरकार ने तय किया है कि अब राज्य में सरकारी नौकरी उन्हीं लोगों को मिलेगी, जिनके दो या दो से कम बच्चे होंगे. सोमवार को असम मंत्रिमंडल ने इस बात का फैसला लिया है.

असम मंत्रिमंडल के फैसले के मुताबिक, एक जनवरी 2021 के बाद दो से अधिक बच्चे वाले किसी व्यक्ति को कोई सरकारी नौकरी नहीं दी जाएगी. सोमवार देर शाम हुई कैबिनेट की बैठक में यह महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया. असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल के जनसंपर्क प्रकोष्ठ द्वारा जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि छोटे परिवार के मानक के अनुसार एक जनवरी 2021 से दो से अधिक बच्चे वालों को सरकारी नौकरी नहीं दी जाएगी.

यही नहीं इस विज्ञप्ति में कहा गया है कि इस नई नीति के तहत यह शर्त सिर्फ किसी को सरकारी नौकरी देते वक्त ही ध्यान में नहीं रखी जाएगी, बल्कि नौकरी के अंत तक सभी को इस नीति के हिसाब से यह ध्यान रखना होगा कि उनके बच्चों की संख्या दो से अधिक ना हो. बच्चों की संख्या दो से अधिक होने पर उस व्यक्ति को सरकारी नौकरी से निकाला भी जा सकता है. इसके अलावा मंत्रिमंडल की बैठक में नई भूमि नीति को भी मंजूरी दी गई है. जिसके मुताबिक, भूमिहीन लोगों को तीन बीघा कृषि भूमि और एक मकान बनाने के लिए आधा बीघा जमीन भी दी जाएगी.

NCRB की नई रिपोर्ट में मॉब लिंचिंग और धार्मिक हत्याओं का डेटा गायब : रिपोर्ट

First published: 22 October 2019, 10:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी