Home » इंडिया » Assam: Massive fire at the gas well of Oil India Ltd at Baghjan in Tinsukia district
 

असम: तेल के कुएं में भीषण आग लगने से मचा हड़कंप, मौके पर पहुंची NDRF की टीम

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 June 2020, 17:05 IST

Assam Fire: असम के बागजान में ऑयल इंडिया लिमिटेड के गैस कुएं में भीषण आग लगने से हड़कंप मच गया है. यह आग ऊपरी असम के तिनसुकिया जिले के ऑयल इंडिया लिमिटेड प्राकृतिक गैस के कुएं में भड़की है. बताया जा रहा है कि तेल के कुएं में पिछले 14 दिनों से गैस का रिसाव हो रहा था.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यह आग मंगलवार दोपहर को शुरू हुई. आग लगने की खबर सामने आने के बाद आस-पास के इलाके में हड़कंप मच गया है. बताया जा रहा है कि इसके आसपास के क्षेत्रों में फैलने का अंदेशा है. घटना के बाद राज्य के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से फोन पर बात कर घटना की जानकारी दी.

तेल के कुएं में आग लगने के बाद क्षेत्र में NDRF की टीम तैनात कर दी गई है. असम के शीर्ष अधिकारी स्थिति की समीक्षा कर रहे हैं. आग लगने की वजह से कुएं से लगातार काला धुंआ उठ रहा था. इसके बाद आग की बड़ी-बड़ी चिंगारी उठती दिखाई दे रही है. फिलहाल, किसी भी तरह के नुकसान को रोकने के लिए NDRF की टीम मौके पर पहुंच चुकी है.

रिपोर्ट के अनुसार, सिंगापुर से कुएं की आग बुझाने में महारत हासिल रखने वाले विशेषज्ञों की टीम को भी बुलाया गया और वे मंगलवार सुबह ऑपरेशन में शामिल हो गए हैं. गुवाहाटी से 500 किमी दूरी पर स्थित बागहजन तिनसुकिया के इस तेल के कुएं में 27 मई को विस्फोट हुआ था. इसके बाद पिछले 14 दिनों से कुएं से गैस का रिसाव हो रहा था.

गैस के रिसाव के कारण इलाके की आर्द्रभूमि और जैव विविधता को काफी नुकसान हुआ है. सोशल मीडिया पर कुछ ऐसी फोटो वायरल हो रही हैं जिनमें लुप्तप्राय गंगा डॉल्फिन तथा अन्य जलीय जीवों के शव डिब्रू-साइखोवा नेशनल पार्क में तैरते देखे गए. ऑयल फील्‍ड से यह स्थान तीन किमी दूरी पर है.

Coronavirus : 50,000 से अधिक COVID-19 मामलों वाला पहला शहर बना मुंबई, दिल्ली में तेजी से बढ़ रहे मरीज

कोरोना संकट के बीच पश्चिम बंगाल बीजेपी कार्यकर्ताओं से डिजिटल रैली में क्या बोले अमित शाह

First published: 9 June 2020, 17:05 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी