Home » इंडिया » Assam NRC: matua mahasangha protest against NRC started Rail roko protest
 

Assam NRC: मटुआ महासंघ के लोगों ने शुरू किया 'रेल रोको आंदोलन', देखें वीडियो

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 August 2018, 15:02 IST

असम एनआरसी के फाइनल ड्राफ्ट को लेकर बवाल बढ़ता जा रहा है. इस ड्राफ्ट ने 40 लाख लोगों की नागरिकता पर सवाल खड़े कर दिए हैं. केंद्र सरकार अब इन 40 लाख लोगों का बायोमैट्रिक रिकॉर्ड भी लेगी. ताकि अगर ये 40 लाख लोग भारत के किसी अन्य राज्य में पलायन करने की कोशिश करें तो उन्हें पहचाना जा सके.

सरकार के इस रवैये पर सवाल ये उठता है कि ड्राफ्ट तो जारी कर दिया गया है लेकिन सरकार की तरफ से अभी साफ नहीं हुआ है कि इन लोगों का आखिर होगा क्या? ये लोग अगर भारत के नागरिक नहीं है तो ये लोग जाएंगे कहां? सरकार ने इस बारे में अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है.

ये भी पढ़ें- NRC: अन्य राज्यों में न कर सकें प्रवेश इसलिए लिया जाएगा 40 लाख लोगों का बायोमेट्रिक रिकॉर्ड

इस ड्राफ्ट के खिलाफ पूरे देश में विरोध शुरू हो गया है. मटुआ महासंघ के लोगों ने इस ड्राफ्ट का विरोध करने के लिए 'रेल-रोको' आंदोलन शुरू कर दिया है. मटुआ महासंघ के लोगों ने विरोध प्रदर्शन के लिए रेल-रोको आंदोलन का नया तरीका अपनाया गया है. ये आंदोलन नॉर्थ 24 परगना जिले में शुरू किया गया है.

 

ममता बनर्जी के खिलाफ FIR

ममता बनर्जी के गृह युद्ध वाले बयान पर भारतीय जनता युवा मोर्चा (बीजेवाईएम) कार्यकर्ताओं ने एफआईआर दर्ज कराया है. गौरतलब है कि ममता के इस बयान के बाद किरन रिजिजू ने भी इसकी आलोचना की थी. वहीं सुब्रमण्यम स्वामी ने बंगाल में राष्ट्रपति शासन लागू करने की मांग की है.

ये भी पढ़ें- NRC पर बांग्लादेश ने 40 लाख लोगों से पल्ला झाड़ा कहा- अपना मसला खुद सुलझाए भारत !

 

देखें 'रेल-रोको' आंदोलन का वीडियो-

First published: 1 August 2018, 14:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी