Home » इंडिया » Assam NRC: only woman chief minister of state syeda anwara taimurs name is not in the final draft
 

असम NRC: फाइनल ड्राफ्ट में राज्य की एकमात्र महिला मुख्यमंत्री का नाम गायब

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 August 2018, 10:58 IST

असम राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) के ड्राफ्ट को लेकर देश में व्यापक विरोध चल रहा है. इस ड्राफ्ट के अनुसार राज्य के 40 लाख नागरिकों की नागरिकता को अवैध घोषित कर दिया गया है. इस लिस्ट में कुछ नाम ऐसे भी हैं जो कि हैरान करने वाले हैं. इस लिस्ट में पूर्व राष्ट्रपति के परिवार का नाम भी नहीं था.

ये भी पढ़ें- असम NRC पर परेश रावल का तंज- 2019 का पहला रुझान आया, विपक्ष '40 लाख' वोटों से पीछे

ख़बरों की मानें तो अब इस लिस्ट में असम की एकमात्र महिला मख्यमंत्री सैयदा अनोवरा तैमूर का नाम भी गायब है. गौरतलब है कि पूर्व मुख्यमंत्री इस वक़्त ऑस्ट्रेलिया में हैं. ऑस्ट्रेलिया में एक उन्होंने एक न्यूज़ चैनल से बात करते हुए कहा, ‘‘यह निराशाजनक है कि मेरा नाम सूची में नहीं है. मैं अगस्त के आखिरी हफ्ते में असम लौटूंगी और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर में अपना और अपने परिवार का नाम दर्ज कराने की प्रक्रिया शुरु करुंगी’’.

ये भी पढ़ें- असम: NRC ड्राफ्ट में पूर्व राष्ट्रपति के परिवार का नाम नदारद

बता दें तैमूर दिसंबर 1980 से जून 1981 तक राज्य की मुख्यमंतरी रहीं. पिछले कुछ सालों से बीमारी के चलते वो आस्ट्रेलिया में अपने बेटे के साथ रह रही हैं.

ये भी पढ़ें-  सुब्रहमण्यम स्वामी- ममता सरकार को बर्खास्त कर पश्चिम बंगाल में लगे राष्ट्रपति शासन

क्या है एनआरसी का फाइनल ड्राफ्ट?
असम में आज नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन्स का अंतिम ड्राफ्ट जारी किया गया है. इसके अनुसार 2 करोड़ 89 लाख 83 हजार 677 लोगों को वैध नागरिक माना गया है. लेकिन चौंकाने वाली बात है कि लगभग 40 लाख लोगों को अवैध नागरिक माना गया है.

ये भी पढ़ें- NRC: अन्य राज्यों में न कर सकें प्रवेश इसलिए लिया जाएगा 40 लाख लोगों का बायोमेट्रिक रिकॉर्ड
बता दें इससे पहले 31 दिसंबर को पहला ड्राफ्ट जारी किया गया था. तब 3.29 करोड़ में से 1.9 करोड़ लोगों के नाम शामिल किए गए थे. अब यह आंकड़ा बढ़कर 2.89 करोड़ हो गया है. वैध नागरिकता के लिए 3,29,91,384 लोगों ने आवेदन किया था, जिसमें 40,07,707 लोगों को अवैध माना गया.

First published: 4 August 2018, 10:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी