Home » इंडिया » Assembly Election 2018 Live: Voting begins for meghalaya and nagaland state assembly
 

मेघालय और नागालैंड मेंं वोटिंग शुरू, कांग्रेस के लिए गढ़ बचाने की चुनौती

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 February 2018, 8:39 IST

उत्तर-पूर्व के दो राज्यों मेघालय और नागालैंड विधानसभा चुनाव के 59-59 सीटों के लिए वोटिंग शुरू हो चुकी है. सुबह से ही पोलिंग बूथ पर लोगों की लंबी कतारें देखी जा रही है. वोटिंग सुबह सात बजे शुरू हो चुकी है और शाम चार बजे तक चलेगी. इन चुनावों में कांग्रेस को अपना गढ़ बनाने की चुनौती होगी. दोनों राज्यों का चुनाव परिणाम 3 मार्च को घोषित किया जाएगा.

गौरतलब है कि दोनों राज्यों में 60-60 विधानसभा सीटे हैं. लेकिन दोनों ही राज्यों में 59 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए मतदान किया जाएगा. दरअसल मेघालय में 18 फरवरी को पूर्व गारो हिल्स जिले में आईईडी विस्फोट में एनसीपी के उम्मीदवार जोनाथोन एन संगमा की मौत की वजह से विलयन नगर विधानसभा सीट पर चुनाव को रद्द कर दिया गया है.

 

वहीं नगालैंड में एनडीपीपी प्रमुख नीफियू रियो को उत्तरी अंगामी द्वितीय विधानसभा सीट से निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया जा चुका है. इस वजह से इस सीट पर चुनाव नहीं होगा.

मेघालय में कांग्रेस ने 59 और बीजेपी ने 47 सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं. इस राज्य में लोकसभा के पूर्व अध्यक्ष पीए संगमा के पुत्र कॉनराड संगमा की नेशनल पीपुल्स पार्टी और बीजेपी अलग-अलग चुनाव लड़ रही हैं, लेकिन नॉर्थ ईस्ट डेमोक्रेटिक अलायंस में एनपीपी बीजेपी की सहयोगी है.

वहीं नागालैंड में बीजेपी नीफियू रियो की नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) के साथ चुनाव लड़ रही है. यह पहली बार है जब बीजेपी पूरे दमखम के साथ नागालैंड का चुनाव लड़ रही है. नागालैंड में एनडीपीपी ने 40 सीटों पर और बीजेपी ने शेष 20 सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं. वर्ष 1963 में नगालैंड के अस्तित्व में आने के बाद कांग्रेस ने तीन मुख्यमंत्री दिए. लेकिन वह अब केवल 18 सीटों पर लड़ रही है जबकि भाजपा यहां 20 सीटों पर खड़ी है.

First published: 27 February 2018, 8:39 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी